Assembly Banner 2021

COVID-19: लॉकडाउन के चलते प्रसिद्ध कांगड़ा चाय पर संकट के बादल

कांगड़ा जिले में पालमपुर में चाय के बागान हैं. (FILE PHOTO)

कांगड़ा जिले में पालमपुर में चाय के बागान हैं. (FILE PHOTO)

बता दें कि कांगड़ा घाटी की चाय विश्वभर में प्रसिद्ध है. कांगड़ा के पालमपुर में चाय के बागान हैं.

  • Share this:
धर्मशाला. लॉकडाउन (Lock Down) के चलते जिला के चाय उत्पादकों को चिंता सता रही है. धर्मशाला टी-फैक्टरी की बात करें तो यहां सरकार की अनुमति से चाय (Tea) पत्ती तुड़ान का कार्य तो चल रहा है, लेकिन तैयार चाय को बाहर भेजने की अनुमति न मिली तो फैक्टरी प्रबंधन को नुकसान झेलना पड़ सकता है. ऐसे में फैक्टरी प्रबंधन ने सरकार से गुहार लगाई है कि चाय पत्ती तुड़ान की अनुमति की तरह तैयार की गई चाय को कोलकाता भिजवाने की अनुमति दी जाए, क्योंकि कोलकाता में चाय की ऑक्शन होनी है, जहां से फैक्टरी प्रबंधन को राजस्व आने की उम्मीद है.

फैक्टरी और टी गार्डन में काम बंद
धर्मशाला टी फैक्टरी के प्रबंधक अमनपाल सिंह ने कहा कि चाय पत्तीयों के तुड़ान का सीजन 20 मार्च के लगभग शुरू हो जाता है. 24 मार्च से लॉकडाउन शुरू होने के साथ फैक्टरी और टी-गार्डन में काम बंद हो गया था. इस पर हमने प्रदेश सरकार से आग्रह किया था कि चाय की प्रोसेसिंग का कार्य करने दिया जाए. इस पर 30 मार्च को प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की अनुमति मिल गई थी और उसी दिन से चाय की प्रोसिंग का कार्य शुरू कर दिया गया था. उस समय सरकार ने निर्देश दिए थे कि 50 फीसदी से ज्यादा लेबर नहीं लगाई जा सकती, कम लेबर की वजह से जहां चाय पत्तियां पूरी नहीं टूट पा रही, वहीं फैक्टरी में चाय की प्रोसेसिंग की क्वालिटी पर भी असर पड़ रहा है.

कोलकाता तक पहुंचाने की भी परमिशन दी जाए

धर्मशाला टी-फैक्टरी के प्रबंधक अमनपाल सिंह ने कहा कि फैक्टरी में ज्यादा चाय बनाकर रखने की जगह कम है, ऐसे में सरकार से आग्रह है कि जिस तरह से चाय तैयार करने की परमिशन दी गई है, उसी तरह तैयार चाय को कोलकाता तक पहुंचाने की भी परमिशन दी जाए, क्योंकि कोलकाता में यह चाय ऑक्शन में बिकेगी.बता दें कि कांगड़ा घाटी की चाय विश्वभर में प्रसिद्ध है. कांगड़ा के पालमपुर में चाय के बागान हैं.



ये भी पढ़ें: हिमाचल में सरकारी कर्मियों का कटेगा 1 दिन का वेतन, सभी के लिए मास्क जरूरी

COVID-19: लॉकडाउन के बीच कुल्लू-रोहतांग-केलांग के लिए चलेंगी HRTC बसें

PHOTOS: नहीं मिला लाहौल में एवलांच में लापता किसान, ITBP जवान भी तलाश में जुटे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज