लाइव टीवी

कांगड़ा के डमटाल में UPS प्लांट में लगी भीषण आग, 50 लाख से अधिक का नुकसान
Dharamsala News in Hindi

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 11, 2020, 5:15 PM IST
कांगड़ा के डमटाल में UPS प्लांट में लगी भीषण आग, 50 लाख से अधिक का नुकसान
इंदौरा के डमटाल में बैटरी प्लांट में लगी आग बुझाने में लगे सेना के जवान

कांगड़ा जिले के इंदौरा के डमटाल में मेट ट्रेड इंडस्ट्री में बैटरी प्लांट (Battery Plant) में आग लग गई. आग के चलते तकरीबन 50 लाख का नुकसान (Loss of Fifty Lakh) हुआ है. प्रारम्भिक जांच के दोरान आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.

  • Share this:
धर्मशाला. कांगड़ा जिले के इंदौरा के डमटाल में मेट ट्रेड इंडस्ट्री में बैटरी प्लांट (Battery Plant) में आग लग गई. आग के चलते तकरीबन 50 लाख का नुकसान (Loss Of Fifty Lakh Rupees) हुआ है. प्रारम्भिक जांच के दोरान आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट (Short Circuit) बताया जा रहा है. यूपीएस प्लांट में अचानक आग भड़क गई और देखते ही देखते यूपीएस प्लांट में रखी 450 से अधिक खराब बैटरियों ने आग पकड़ ली. तेज़ाब से भरी बैटरियां बारूद की तरह फटने लगी और आग ने पूरे यूपीएस प्लांट को अपनी चपेट में ले लिया. उद्योग प्रबंधकों ने तुरंत इसकी सूचना एसडीएम इन्दौरा गौरव महाजन को दे दी. इसकी सूचना मिलते ही एसडीएम ने कंदरोड़ी में स्थित 9 एफओडी आर्मी को इसकी सूचना दी. इस यूनिट के कर्नल अमित राजदान ने आर्मी की अग्निशमन गाड़ी को तुरंत मौके पर भेज दिया. इसके साथ पाठनकोट, जसूर और फतेहपुर से अग्निशमन गाड़ियां ओर डमटाल पुलिस थाना प्रभारी हरीश गुलेरिया अपनी पुलिस टीम सहित मौके पर पहुंच चुके हैं. वहीं अग्निशमन कर्मियों और पुलिस बल ने कड़ी मशक्कत के बाद बारूद की तरह फट रही बैटरियों की आग पर काबू पाने में सफलता प्राप्त की.

हवा में पसर गया तेजाब

आग इतनी भयानक थी कि अग्निशमन कर्मियों को बारूद की तरह फट रही बैटरियों के बीच जाकर आग पर काबू पाना पड़ा. तेज़ाब से भरी सैंकड़ों बैटरियां फटने के कारण हवा में तेज़ाब भर गया और अग्निशमन कर्मियों के चेहरों पर तेजाब का असर दिखने लगा.

पूरा प्लांट राख में तब्दील हो गया

फैक्ट्री प्रबंधक आलोक कुमार ने बताया कि किसी कारण यूपीएस प्लांट में शॉर्ट सर्किट के कारण पूरे यूपीएस प्लांट ने आग पकड़ ली, जिसके चलते पूरा प्लांट राख हो गया है. उद्योग का करीब 50 लाख का नुकसान हुआ है. गनीमत रही कि किसी भी मज़दूर या अन्य व्यक्ति को किसी भी तरह की कोई चोट नही आई है. आग लगने का जांच उद्योग उच्च स्तरीय इंजीनियरों से करवाएगा.

डमटाल थाना के प्रभारी हरीश गुलेरिया ने बताया कि पुलिस प्लांट में लगी आग की जांच कर रही है. फिलहाल फैक्ट्री प्रबंधकों के अनुसार डमटाल थाना में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है और आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है.

आग बुझाने में इन्होंने की कड़ी मशक्कत9 एफओडी आर्मी डिपो के अग्निशमन कर्मियों में सुरिंदर सिंह जसवाल,सिकन्दर कुमार , पठानकोट के फायरमैन रघुवीर सिंह जसूर के इंचार्ज शिव चरण दास, फतेहपुर अग्निशमन के इंचार्ज गौतम सिंह , कर्मी बलविंदर सिंह, मनोज कुमार, प्रदीप सिंह, अश्वनी कुमार ,मोहम्मद गुलज़ार, प्रदीप सिंह, शक्ति चन्द, सुरजीत सिंह.

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी, 13-17 जनवरी तक कहर बरपाएगा मौसम

DIG संतोष पटियाल ने दिए अवैध और अवैज्ञानिक खनन पर रोक लगाने के निर्देश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 5:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर