…ताकि मेहनत हरा रंग लाए, कांगड़ा के देहरा में रोपे 500 पौधे

वन विभाग के डीएफओ राजकुमार डोगरा ने बताया कि स्कूल के बच्चे पौधों के साथ कनेक्ट करें, जिससे बच्चे पौधे की देखभाल करना सीखें. एक हेक्टेयर क्षेत्र में लगभग 500 पौधे रोपे गए हैं.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 22, 2019, 6:52 PM IST
…ताकि मेहनत हरा रंग लाए, कांगड़ा के देहरा में रोपे 500 पौधे
कांगड़ा के देहरा में बच्चों ने 500 पौधे रोप.
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 22, 2019, 6:52 PM IST
हिमाचल प्रदेश की वन भूमि पर पौधारोपण (Tree plantation) करने के लिए सरकार ने विद्यार्थी वन मित्र योजना के तहत 150 स्कूलों का चयन किया है. इस योजना के तहत 350 हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण किया जा रहा है. विद्यार्थी वन मित्र योजना प्रदेश सरकार ने 2018 में शुरू की थी.

गुरुवार को कांगड़ा (Kangra) के देहरा में घेड़ मानगढ़ स्कूल के बच्चों ने ख़बली दोसड़का में राधा स्वामी सत्संग भवन के पास पौधरोपण किया. इसका शुभारम्भ एसीजेएम एवं सीनियर सिविल जज शीतल शर्मा ने किया. उन्होंने आंवले का पौधा लगाया. इस दौरान डीएसपी देहरा लालमन शर्मा, देहरा वन विभाग के डीएफओ राजकुमार डोगरा मुख्य रूप से उपस्थित रहे. में देहरा वन वृत्त के अंतर्गत विधिक सेवा प्राधिकरण एवं शिक्षा व वन विभाग के संयुक्त प्रयासों से यह पौधरोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

ये बोली एसीजेएम
एसीजेएम एवं सीनियर सिविल जज शीतल शर्मा ने वनों के महत्व और भविष्य में पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए पेड़-पौधों की क्या भूमिका रहेगी, विस्तार से बताया. उन्होंने स्कूली बच्चों को बताया कि जिन पौधों को वे लगा रहे हैं, उनकी देखभाल का भी संकल्प ले. लोगों को भी वन संरक्षण के लिए प्रेरित करें.

एसीजेएम एवं सीनियर सिविल जज शीतल शर्मा ने पौधा लगाया.
एसीजेएम एवं सीनियर सिविल जज शीतल शर्मा ने पौधा लगाया.


ये पौधे लगाए
वन विभाग के डीएफओ राजकुमार डोगरा ने बताया कि स्कूल के बच्चे पौधों के साथ कनेक्ट करें, जिससे बच्चे पौधे की देखभाल करना सीखें. एक हेक्टेयर क्षेत्र में लगभग 500 पौधे रोपे गए हैं. इसमें विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए, जिनमें से हरड़, बेहड़ा, आंवला व अर्जुन के पौधे लगाए गए हैं. इसमें बच्चों को जागरूक किया गया कि बच्चे स्कूल के व घर के आसपास पौधों की देखभाल करें. उन्होंने कहा कि आगामी वर्षों में स्कूल को ही इस कार्यक्रम के लिए पैसे दिए जाएंगे. मौके पर आरओ पवन कुमार, बीओ तिलक राज, फॉरेस्ट गॉर्ड विनोद कुमार, सुनील कुमार, अमर सिंह, स्कूल प्रिंसिपल अमिता सूद, अध्यापक गण, स्कूली बच्चे भी मौजूद रहे.
Loading...

ये भी पढ़ें: जंगली मशरूम खाने से महिला की मौत, परिवार के 3 सदस्य भर्ती

हिमाचल प्रदेश के चंबा में महसूस किए गए भूकंप के झटके

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 6:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...