लाइव टीवी

फर्जी तरीके से हासिल की नौकरी, हिमाचल पुलिस के 8 जवान गिरफ्तार
Dharamsala News in Hindi

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 5, 2020, 10:32 AM IST
फर्जी तरीके से हासिल की नौकरी, हिमाचल पुलिस के 8 जवान गिरफ्तार
हिमाचल पुलिस के आठ जवान गिरफ्तार. (सांकेतिक तस्वीर)

Himachal Police Recruitment: ये भर्तियां 2012, 2015 तथा 2017 में हुई थीं. मुख्य आरोपी द्वारा बताए गए नामों के पश्चात पुलिस ने 9 आरोपियों जो सभी पुलिस में कार्यरत हैं, उनके विरुद्ध मामले दर्ज किए थे. अब इस मामले में पुलिस ने गिरफ्तारियां भी की हैं.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल पुलिस (Himachal Police) में फर्जी तरीके से नौकरी हासिल कर चुके कर्मचारियों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है. इसी सिलसिले में फर्जीवाड़े के तहत हिमाचल पुलिस में भर्ती हुए 8 आरोपी पुलिस कर्मियों (Policemen) को कांगड़ा पुलिस (Kangra Police) ने गिरफ्तार किया है. पालमपुर और भवारना पुलिस थाना ने यह गिरफ्तारियां की हैं. पुलिस ने इस संदर्भ में 9 लोगों के ख़िलाफ़ धोखाधड़ी से नौकरी पाने के आरोप में मामला दर्ज किया था. बता दें कि 17 जनवरी को पुलिस ने पालमपुर, भवारना और धर्मशाला (Dharamshala) पुलिस थाने के तहत 3 अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की थीं. अब पुलिस ने गिरफ्तारियां की हैं.

आज कोर्ट में पेश किए जाएंगे आरोपी
जानकारी के अनुसार, 6 गिरफ्तारियां भवारना थाना के तहत, जबकि 2 गिरफ्तारियां पालमपुर थाना के अंतर्गत की हैं. भवारना थाना के अंतर्गत गिरफ्तार सभी 6 लोग आईआरबी जंगलबैरी पुलिस बटालियन में कांस्टेबल के पद पर नौकरी कर रहे थे. इन लोगों के मोबाइल फोन और कुछ और सामान पुलिस ने कब्जे में लिया है. मोबाइल फोन को फोरैंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा. उससे पता चलेगा कि ये लोग कभी हाल ही में हुई पुलिस भर्ती में हुए फर्जीवाड़े के मुख्य सरगना के सम्पर्क में थे या नहीं. इन सबको बुधवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा.

ये है पूरा मामला

बता दें कि 11 अगस्त, 2019 को पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा से पूर्व एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया था. इस दौरान कांग़ड़ा में कुछ एग्जाम सेंटर्स पर हाईटैक तरीके से नकल के मामले सामने आए थे. पुलिस ने इस प्रकरण में अब तक 34 लोगों को गिरफ्तार किया है. 3 जनवरी, 2020 को मुख्य आरोपी बताए जा रहे विक्रम चौधरी की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में हुए खुलासे में पूर्व में भी पुलिस भर्ती के दौरान इसी तरह फर्जीवाड़े से भर्तियां करवाने का मामला सामने आया था.

पुलिस भर्ती का मुख्या आरोपी. (File Photo)
पुलिस भर्ती का मुख्या आरोपी. (File Photo)


मुख्य आरोपी से पूछताछ ये भर्तियां 2012, 2015 तथा 2017 में हुई थीं. मुख्य आरोपी द्वारा बताए गए नामों के पश्चात पुलिस ने 9 आरोपियों जो सभी पुलिस में कार्यरत हैं, उनके विरुद्ध मामले दर्ज किए थे. अब इस मामले में पुलिस ने गिरफ्तारियां भी की हैं.

कांगड़ा के एसपी विमुक्त रंजन.
कांगड़ा के एसपी विमुक्त रंजन.


यह बोले एसपी कांगड़ा
एसपी विमुक्त रंजन ने बताया कि पुलिस ने भवारना थाना के अंतर्गत 6 आरोपियों में रिकी चौधरी निवासी सिहाल, संपत निवासी सिहाल, रवि निवासी लुधियाड़, मनजीत निवासी लुधियाड़, मुकेश निवासी लुधियाड़ व अमरजीत निवासी फारियां शामिल हैं, जबकि पालमपुर थाना के अंतर्गत विनोद निवासी फारियां तथा संदीप निवासी सरोला को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें- पुलिस कस्टडी में आरोपी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, परिजनों में रोष

हिमाचल: सड़क हादसे में लापरवाही, कार्यकारी SHO, सब इंस्पेक्टर सहित 3 सस्पेंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 10:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर