Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में नए जिले बनाने के सर्मथन में नहीं शांता कुमार, बोले-कांगड़ा की एकता में ही अखंडता

हिमाचल में नए जिले बनाने के सर्मथन में नहीं शांता कुमार, बोले-कांगड़ा की एकता में ही अखंडता

हिमाचल के पूर्व सीएम शांता कुमार. (FILE PHOTO)

हिमाचल के पूर्व सीएम शांता कुमार. (FILE PHOTO)

Himachal Politics: हिमाचल में शिमला जिले को तोड़ने के अलावा, मंडी में सुंदरनगर और कांगड़ा में पालमपुर और नूरपुर को नया जिला बनाने की चर्चा चल रही है. चर्चा है कि उपचुनाव या विधानसभा चुनाव से पहले सरकार नए जिलों के गठन का ऐलान कर सकती है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश में नए जिलों के गठन को लेकर मौजूदा समय में चर्चा चल रही है. हालांकि, सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन कांगड़ा जिले के नूरपुर से विधायक और केबिनेट मंत्री राकेश पठानिया हों या पालमपुर और देहरा के छुटभैये नेता हर कोई कांगड़ा को तोड़कर नए जिले बनाने की मांग करते आ रहे हैं. सार्वजनिक मंचों पर से भी इन नेताओं द्वारा लगातार कांगड़ा के टुकड़े करके अपने-अपने क्षेत्रों को जिला बनाने की होड़ लगी हुई है.

हाल ही में नूरपुर से विधायक और केबिनेट मंत्री राकेश पठानिया ने नूरपुर को नया जिला बनाने का राग अलापा तो उसके बाद देहरा और पालमपुर के कई नेताओं ने भी अपने-अपने क्षेत्रों की खासियत को गिनाते हुये उन्हें भी नया जिला बनाने की आवाज़ बुलंद कर दी. लेकिन कांगड़ा से एकमात्र मुख्यमंत्री रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री और प्रदेश के वरिष्ठ नेता शांता कुमार ने इस मुद्दे पर तल्ख टिप्पणी की है. शांता कुमार ने कहा कि वो इस मुद्दे को कोई मुद्दा नहीं मानते हैं, बल्कि इसके अलावा प्रदेश को और बहुत कुछ करना बाकी है.
क्या बोले शांता कुमार
शांता कुमार ने कांगड़ा के टुकड़े करने वालों को सीधे-सीधे आड़े हाथों लेते हुये कहा कि वो इस बात से कोई इत्तेफाक नहीं रखते और कांगड़ा की एकता में ही अखंडता छुपी हुई है. उन्होंने कहा कि उनकी ओर से हिमाचल सरकार को उन्होंने सरकार की ओर से करवाई गई इन्वेस्टर मीट में से दस पंद्रह प्रोजेक्ट्स को तरजीह देकर उन्हें हिमाचल की जमीन पर क्रियान्याव्यन करवाना चाहिये, वो मुद्दे हो सकते हैं, जबकि कांगड़ा के टुकड़े करके नये जिला बनाने का कोई मुद्दा नहीं है.

चार नए जिले बनाने की चर्चा
हिमाचल में शिमला जिले को तोड़ने के अलावा, मंडी में सुंदरनगर और कांगड़ा में पालमपुर और नूरपुर को नया जिला बनाने की चर्चा चल रही है. चर्चा है कि उपचुनाव या विधानसभा चुनाव से पहले सरकार नए जिलों के गठन का ऐलान कर सकती है. हिमाचल में मौजूदा समय में 12 जिले हैं और 1972 के बाद से हिमचाल में कोई भी नया जिला नहीं बनाया गया है.

Tags: Kangra, Shanta kumar, Shimla

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर