अपना शहर चुनें

States

Exam Datesheet: हिमाचल में नॉन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं का ऐलान, यहां देखें डेटशीट

हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड धर्मशाला.
हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड धर्मशाला.

Himachal Pradesh Non Board Classes Datesheet: प्रस्तावित डेटशीट सूचियों के संबंध में सुझाव या आपत्तियां बोर्ड की ई-मेल आईडी पर 10 फरवरी तक भेजी जा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:02 AM IST
  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Education Board) ने विभिन्न कक्षाओं के लिए प्रस्तावित परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है. बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शीतकालीन/ग्रीष्मकालीन विद्यालयों में पांचवीं, आठवीं, नौवीं व जमा एक कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं की प्रस्तावित डेटशीट जारी कर दी है.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Suresh Sony) ने कहा कि डेटशीट छात्र, अध्यापक, अभिभावक वर्ग व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध वर्ग से सुझाव प्राप्त करने के उदे्श्य से बोर्ड की बैबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं. प्रस्तावित डेटशीट सूचियों के संबंध में सुझाव या आपत्तियां बोर्ड की ई-मेल आईडी पर 10 फरवरी तक प्रेषित की जा सकती हैं.

पांचवीं कक्षा की डेटशीट
पांचवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा एक अप्रैल से प्रारंभ हो रही हैं. परीक्षा का समय प्रात: नौ बजकर 45 बजे से एक बजे तक रहेगा. एक अप्रैल को पर्यावरण शिक्षा, तीन अप्रैल को अंग्रेजी, छह अप्रैल को गणित व आठ अप्रैल को हिंदी की परीक्षा होगी.
आठवीं की डेटशीट


आठवीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा 20 मार्च से प्रारंभ हो रही है. परीक्षा का समय प्रात: नौ बजकर 45 मिनट से एक बजे तक रहेगा. 20 मार्च को हिंदी, 23 मार्च को कला; ड्राइंग, चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट, गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य संगीत की परीक्षा होगी. 25 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 27 मार्च को गणित, 30 मार्च को अंग्रेजी, एक अप्रैल को विज्ञान, छह अप्रैल को संस्कृत, पंजाबी-उर्दू और आठ अप्रैल को हिमाचल की लोक संस्कृति और योग की परीक्षा होगी.

नौवीं कक्षा की डेटशीट
नौवीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा 22 मार्च से प्रारंभ हो रही है. परीक्षा का समय नौ बजकर 45 मिनट बजे से एक बजे तक रहेगा. 22 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 24 मार्च को अंग्रेजी, 26 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 31 मार्च को कला-ए स्केल और ज्यामिति, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कंपयूटर साईंस, ऑटोमोटिवल प्राइवेट सिक्योरिटी, रिटेल, आइटीईएस, एग्रीकल्चर, टूरिज्म एंड होस्पीटेलिटी, टैलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई, प्लम्बर, ब्यूटी एंड बैलनेस, इलैक्ट्रोनिक एंड हार्डवेयर, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट और हेल्थकेयर की परीक्षा होगी. तीन अप्रैल को हिंदी, पांच अप्रैल को गणित, छह अप्रैल को फाइनिशियल लिटरेसी, सात अप्रैल को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलगू और नौ अप्रैल को कला-बी की परीक्षा होगी.

जमा एक कक्षा की डेटशीट
जमा एक कक्षा के परीक्षार्थियों की परीक्षा 16 मार्च से शुरु हो रही हैं. 16 मार्च को हिंदी, 17 मार्च को सोशोलोजी, 18 मार्च को पॉलिटीकल साईंस, 19 मार्च को फिलोस्पी, 20 मार्च को हिस्ट्री, 22 मार्च को बिजनेस स्ट्डी और फिजिक्स, 23 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, 24 को अंग्रेजी, 25 को फाइनिशियल लिटरेसी, 26 को अकाऊंटेंसी व कमेस्ट्री, 27 को साइकोलोजी, 30 को इक्रोमिक्स, 31 को जियोग्राफी, डांस, फाईन आर्ट्स, एक अप्रैल को हयमून इक्लोजी एंड फैमिली साईंस, तीन अप्रैल को मैथमेटिक्स, पांच को कंप्यूटर साईंस, फिजिकल एजुकेशन, योगा, छह को बायोलोजी, सात अप्रैल को फ्रेंच, उूर्द, आठ अप्रैल को संस्कृत, नौ अप्रैल को म्यूजिक, 10 अप्रैल को रिटेल एनएसक्यूएफ, हैल्थ केयर, टूरिज्म एंड होस्पीटेलटी, बीएफएसआई की परीक्षा होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज