Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: पर्यटकों से गुलजार हुई पर्यटन नगरी धर्मशाला, देश-विदेश से आने लगे पर्यटक

हिमाचल: पर्यटकों से गुलजार हुई पर्यटन नगरी धर्मशाला, देश-विदेश से आने लगे पर्यटक

धर्मशाला में पर्यटकों की भीड़

धर्मशाला में पर्यटकों की भीड़

Tourists in Himachal Pradesh: मुंबई व गुजरात से आए पर्यटकों (Tourists) का कहना था कि कोविड-19 (COVID-19) के चलते लोग घरों में थे. विशेषकर बच्चे घरों में रहकर परेशान हो रहे थे. अब कोरोना कम हुआ है तो लोग घरों से बाहर निकलना शुरू हुए हैं. हिमाचल सच में बहुत सुंदर हैं और हमें आकर काफी अच्छा लग रहा है.

अधिक पढ़ें ...

धर्मशाला. अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल में शुमार मैक्लोडगंज (Mcleodganj) में अब गुजरात-महाराष्ट्र के पर्यटक भी पहुंचना शुरू हो गए है. वहीं विदेशी ग्रुप की भी इन्क्वायरी कॉल्स आना क्षेत्र के पर्यटक (Tourists) उद्यमियों को आना शुरू हो गई हैं. इसके अतिरिक्त थाईलैंड-श्रीलंका के विदेशी ग्रुप की भी धर्मशाला-मैक्लोडगंज को लेकर कन्फर्मेशन शुरू हो गई है. कोविड-19 की वजह से मंद पड़ी पर्यटन गतिविधियों में अब तेजी आने की उम्मीद पर्यटक उद्यमियों को बंधी है, क्योंकि केंद्र सरकार ने 15 नवंबर इंटरनेशनल फ्लाइटस शुरू करने, वीजा अनुमति देने का निर्णय लिया है.

कोविड के बाद से पंजाब, हरियाणा व जम्मू के पर्यटक ही मैक्लोडगंज पहुंच रहे थे, जबकि गुजरात-मैक्लोडगंज के पर्यटकों ने अभी तक यहां का रुख करना शुरू नहीं किया था. लेकिन कोविड के मामलों में आ रही कमी के चलते विभिन्न राज्यों के पर्यटकों ने घरों से निकलकर पर्यटक स्थलों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है. केंद्र वीजा व इंटरनेशनल फ्लाइटस को लेकर लिए गए निर्णय से पर्यटन उद्यमियों सहित ट्रेवल आपरेटर को भी बेहतर कारोबार की उम्मीद बंध गई है.

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन धर्मशाला के अध्यक्ष अश्वनी बांबा ने कहा कि दो माह पहले पंजाब, जम्मू व हरियाण के पर्यटक यहां आ रहे थे, जबकि अब गुजरात और महाराष्ट्र के पर्यटकों ने भी मैक्लोडगंज का रुख करना शुरू कर दिया है. 6 से 10 नवंबर तक मैक्लोडगंज में 50 से 60 फीसदी की आक्यूपेंसी रही. केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइटस और वीजा को लेकर जो निर्णय लिया है, उसके चलते मैक्लोडगंज में विदेशी ग्रुप्स की इन्क्वायरी आना शुरू हो गई है. 2022-23 के विदेशी ग्रुपस ने डेट्स शेयर करना शुरू कर दिया है तथा थाईलैंड व श्रीलंका के ग्रुपस की कन्फर्मेशन भी हुई है.

मैक्लोडगंज के ट्रेवल ऑपरेटर मिलाप नैहरिया ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से विदेशी पर्यटकों को वीजा अनुमति व फ्री वीजा देने के साथ इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करना निश्चित तौर पर पर्यटन कारोबारियों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा. केंद्र की पहल पर्यटन कारोबार के लिए अच्छी पहल है. हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र से हर कोई प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर जुड़ा हुआ है.

Tags: Himachal Tourist, State Tourism, Tourists

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर