लोकसभा चुनाव 2019: हिमाचल की इस पंचायत में चुनाव प्रचार करने आज तक नहीं पहुंचा कोई नेता
Dharamsala News in Hindi

लोकसभा चुनाव 2019: हिमाचल की इस पंचायत में चुनाव प्रचार करने आज तक नहीं पहुंचा कोई नेता
बैजनाथ का बड़ा बंगाल. (फाइल फोटो)

मौजूदार समय में बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रैमी ने साल 2018 में यहां का हेलिकॉप्टर के जरिये दौरा किया था. बीते साल यहां अकाल पड़ने की खबरें भी मीडिया में आई थी. बाद में यहां हेलिकॉप्टर से राशन भेजा गया था.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
चुनाव प्रचार के दौरान हर कोई नेता और पार्टी की कोशिश होती है कि कोई इलाका प्रचार से ना छुटे, लेकिन हिमाचल का एक इलाका ऐसा भी है, जहां ना तो विधानसभा चुनाव के दौरान कोई नेता वोट मांगने जा पाया है, ना ही लोकसभा चुनाव के दौरान.

हिमाचल के कांगड़ा जिले के बड़ा भंगाल. यहां पहुंचने के लिए 78 किमी का पैदल सफर करना पड़ा है. यहां तक कि इस इलाके में खाद्य सामग्री में भी हेलिकॉप्टर के जरिये पहुंचाई जाती है. जानकारी के अनुसार, भारी बर्फबारी के चलते यह इलाका छह महीने तक देश दुनिया से कट जाता है. सर्दियों में लोग यहां से पलायन कर कांगड़ा घाटी के बीड़ इलाके में आ जाते हैं.

2009 में पहली बार बनाया गया था पोलिंग बूथ
650 की आबादी वाले बड़ा बंगाल में 450 वोटर हैं. साल 2009 में यहां पहली बार पोलिंग बूथ बनाया गया था. यह इलाका कांगड़ा के बैजनाथ विधानसभा हलके में आता है. करीब 2900 मीटर की ऊंचाई पर बसे बड़ा बंगाल पहुंचने के लिए थमसर पास या या फिर चंबा के रावी नदी के पास दुरुह रास्ते से होकर जाना पड़ता है.



तीन जिलों की सीमा पर बड़ा बंगाल


बड़ा बंगाल एक किनारे पर बसा है, जिसकी सीमा तीन जिलों से चंबा, लाहौल स्पीति और कुल्लू से लगती है. बाकी तरफ का इलाका कांगड़ा में आता है. इस गांव की तरफ जाने वाले रास्ते को ऊहल नदी बीच से काटती है.

मौजूदार समय में बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रैमी ने साल 2018 में यहां का हेलिकॉप्टर के जरिये दौरा किया था. बीते साल यहां अकाल पड़ने की खबरें भी मीडिया में आई थी. बाद में यहां हेलिकॉप्टर से राशन भेजा गया था. गौरतलब है कि यहां बड़ा बंगाल में ना तो बिजली है, ना किसी मोबाइल सिग्नल. यहां सोलर एनर्जी के सहारे लोग रहते हैं.

ये भी पढ़े: 5 साल में 1.05 करोड़ बढ़ी संपत्ति, अनुराग ठाकुर के पास 2 पिस्टल और 3 केस दर्ज

शादी करने का झांसा देकर युवती को बद्दी ले गया युवक, फिर किया दुराचार

अमित शाह 5 मई को चंबा, 12 मई को हमीरपुर और नाहन में करेंगे रैली

ढाई रुपये फीस न चुकाने पर दूसरी कक्षा में छोड़ना पड़ा स्कूल, WWE में खली ने मचाई थी खलबली

शिमला का सबसे ‘वेहला’ इंसान बॉबी, छठी में छोड़नी पड़ी पढ़ाई, आज समाज सेवा की है मिसाल

नशा कारोबार पर बड़ी कार्रवाई, 45,000 प्रतिबंधित कैप्सूल और 9,505 कफ सिरप बरामद
First published: April 27, 2019, 4:55 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading