लाइव टीवी

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: नहीं आए अमित शाह, पीयूष गोयल ने किया समापन

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 8, 2019, 5:37 PM IST
ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: नहीं आए अमित शाह, पीयूष गोयल ने किया समापन
धर्मशाला इन्वेस्टर्स मीट के समापन समारोह के दौरान पीयूष गोयल.

Himachal Global Investor Meet: सात नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi) ने इन्वेस्टर्स मीट का आगाज किया था.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की पहली राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (Himachal Global Investor Meet) का शुक्रवार को समापन हो गया.  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को इस मीट का समापन करना था, लेकिन उनका धर्मशाला (Dharamshala) दौरा रद्द हो गया. दोपहर तीन बजे शाह के धर्मशाला पहुंचने के कार्यक्रम था, लेकिन खराब मौसम (Bad Weather) के चलते उनका दौरा रद्द हो गया .

आना चाहते थे अमित शाह: पीयूष

अमित शाह के ना आने पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मीट का समापन किया. दो दिवसीय ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स मीट धर्मशाला के समापन समारोह में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा प्रदेश में कई अनुभव मिलते हैं. मौसम खराब होने की वजह अमित शाह नहीं आ पाए, हालांकि, उनकी इच्‍छा थी कि वह हिमाचल आएं. हालांकि, इन्‍वेस्‍टर्स मीट के पहले दिन मोदी का आना प्रदेश के लिए बड़ी बात है. समापन समारोह में पीयूष गोयल ने कहा कि मेरा भी प्रदेश से खासा लगाव रहा है. मेरी चाची सोलन के सपाटू की रहने वाली थीं. प्रदेश में अब आना जाना लगा रहता है. प्रदेश के खून में अतिथियों का सम्मान है. गोयल ने कहा कि वह 1978 में पहली बार प्रदेश में आए थे और जब भी मौका मिलता है, तो यहां आना नहीं भूलते हैं. हिमाचल प्रदेश को सरकार को उसकी मेहनत का फल मिलेगा, क्योंकि पहले प्रयास में एक छोटे से प्रदेश ने इतना बड़ा आयोजन कर दिखाया.

धर्मशाला में मीट को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल.
धर्मशाला में मीट को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल.


सीएम ने किया स्वागत

पीयूष गोयल ने कहा कि कि हर क्षेत्र में हिमाचल अन्य राज्यों से आगे है, इसके पीछे मोदी और जयराम की सोच है. केंद्र और प्रदेश, दोनों सरकारें मिलकर काम कर रही हैं. पीएम मोदी ने सही कहा था कि हिमाचल उनका अपना प्रदेश है और निवेशकों के हित यहां सुरक्षित रहेंगे. इससे पहले, इन्वेस्टर्स मीट के समापन समारोह में मुख्‍य अतिथि पहुंचे पीयूष गोयल का सीएम जयराम ने कांगड़ा पेंटिंग देकर स्‍वागत किया.

धर्मशाला में मीट के दौरान पीयूष गोयल और सीएम जयराम ठाकुर.
धर्मशाला में मीट के दौरान पीयूष गोयल और सीएम जयराम ठाकुर.

Loading...

अब तक इतने एमओयू

इन्‍वेस्‍टर्स मीट में 635 निवेशकों ने 92,818 करोड़ रुपये के एमओयू साइन किए. इन्‍वेस्‍टर्स मीट में कई देशों के निवेशकों ने भाग लिया. इसके अलावा 10 देशों के राजदूतों सहित 16 देशों सहित इन्वेस्टर मीट कंट्री पार्टनर यूएई के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने भाग लिया है.

पहले दिन पीएम ने किया था उद्घाटन
इससे पहले, सात नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi) ने इन्वेस्टर्स मीट का आगाज किया था. पीएम ने करीब पौने घंटे तक निवेशकों और मौके पर मौजूद अन्य लोगों को संबोधित किया था. पीएम ने निवेशकों से अपील की थी कि वह मेरे भरोसे पर हिमाचल में निवेश करें. बता दें कि इन्वेस्टर्स मीट से पहले और दौरान 92,818 करोड़ के एमओयू हो चुके हैं.

यूएई के प्रतिनिधियों से सीएम ने की मुलाकात
इससे पहले, गुरुवार शाम को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने भारत में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राजदूत एचई अहमद अरबाना की अगुवाई में यूएई के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की थी. प्रतिनिधिमंडल ने फल एवं सब्जी प्रसंस्करण में निवेश के लिए गहरी रुचि दिखाई.

ये भी पढ़ें: VIDEO: युवती को जबरन KISS किया, साथी युवक को पीटा, 3 आरोपी गिरफ्तार

शिमला: मानसिक रूप से अक्षम नाबालिग से जंगल में रेप, आरोपी गिरफ्तार

PHOTOS: हिमाचल में बर्फबारी से टूरिस्ट स्पॉट्स गुलजार, सैलानियों ने की मस्ती

इन्वेस्टर्स मीट से भू-माफिया एंट्री करवाना चाहती है हिमाचल सरकार: कांंग्रेस

बिलासपुर: रिश्वत लेने के दोषी पर पटवारी को 5 साल की सजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 3:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...