लाइव टीवी

दो दशक बाद हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन को मिलेगा नया बॉस!
Cricket News in Hindi

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 18, 2019, 1:21 PM IST
दो दशक बाद हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन को मिलेगा नया बॉस!
एचपीसीए का धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम. (FILE PHOTO)

माना यह भी जा रहा है कि जो भी नया अध्यक्ष (President) बनेगा, वह नया चेहरा होगा और अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) की पसंद का होगा. वर्तमान में एचपीसीए (HPCA) के जो भी सदस्य हैं, वे अध्यक्ष बनने के लिए लोढा कमेटी की सिफारिशों के मानक पूरे नहीं करते हैं.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) को करीब दो दशक बाद नया अध्यक्ष मिलेगा. नए अध्यक्ष के लिए एचपीसीए (HPCA) ने कवायद शुरू कर दी है. चुनाव के लिए एचपीसीए ने 27 सितंबर को एनुअल जनरल की विशेष बैठक बुलाई है. बैठक में चुनाव पर सहमति बनी तो एचपीसीए (HPCA) को करीब दो दशक बाद नया अध्यक्ष मिलेगा.

इससे पहले केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) करीब 16 साल से एचपीसीए और करीब 18 माह तक बीसीसीआई अध्यक्ष रहे हैं. बीसीसीआई में लोढा कमेटी की सिफारिशें लागू होने के बाद साल 2017 में अनुराग को बीसीसीआई (BCCI) और एचपीसीए अध्यक्ष पद से हटना पड़ा था.

अनुराग की पसंद
माना यह भी जा रहा है कि जो भी नया अध्यक्ष बनेगा, वह नया चेहरा होगा और अनुराग ठाकुर की पसंद का होगा. वर्तमान में एचपीसीए के जो भी सदस्य हैं, वे अध्यक्ष बनने के लिए लोढा कमेटी की सिफारिशों के मानक पूरे नहीं करते हैं.



साल 2000 में अनुराग बने थे चौथे अध्यक्ष
एचपीसीए का गठन साल 1960 में हुआ था, लेकिन सितंबर 1984 में इसे बीसीसीआई से संबद्धता मिली थी. संबद्धता के बाद करीब 16 साल तक एचपीसीए को माइनर माना जाता रहा, लेकिन दो जुलाई, 2000 में अनुराग ठाकुर ने एचपीसीए के चौथे अध्यक्ष के रूप में बागडोर संभाली थी.

केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर करीब 16 साल से एचपीसीए और करीब 18 माह तक बीसीसीआई अध्यक्ष रहे हैं
केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर करीब 16 साल से एचपीसीए और करीब 18 माह तक बीसीसीआई अध्यक्ष रहे हैं


दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में धर्मशाला स्टेडियम
एचपीसीए को 19 मार्च, 2002 को धर्मशाला में 16 एकड़ जमीन क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए सरकार ने लीज दी थी. स्टेडियम बनने के बाद धर्मशाला स्टेडियम (Dharamshala Stadium) अंतरराष्ट्रीय फलक पर चमक गया है. यह दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक है.

करोड़ों में है एचपीसीए की संपत्ति
धर्मशाला स्थित क्रिकेट स्टेडियम सहित होटल ‘द पवेलियन’ भी एचपीसीए का है। साल 2000-10 तक एसोसिएशन ने करोड़ों की संपत्ति बनाई और इस संपत्ति में और भी इजाफा हुआ है. वर्तमान में हिमाचल में एचपीसीए के धर्मशाला, हमीरपुर, बिलासपुर में क्रिकेट मैदान हैं. धर्मशाला स्टेडियम में कई अंतराष्ट्रीय मैच हो चुके हैं. हाल ही में 15 सितंबर 2019 को यहां दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच ट्वेंटी-20 मुकाबला बारिश की वजह से धुल गया था.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के मयंक ने दुनिया की सबसे कठिन ट्रायथलोन जीतकर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हिमाचल: बीड़ में खुलेगा नेशनल पैराग्लाइडिंग स्कूल, केंद्र ने जारी किए 9 करोड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 12:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर