भारतीय अर्थव्यवस्था तेज़ गति से आगे बढ़ रही है : अनुराग ठाकुर

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 30, 2019, 7:12 PM IST
भारतीय अर्थव्यवस्था तेज़ गति से आगे बढ़ रही है : अनुराग ठाकुर
कांगड़ा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अनुछेद 370 हटाने से सबसे ज्यादा कांग्रेस को तकलीफ हुई.

कांगड़ा के देहरा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेज गति से आगे बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि सरकार के वरिष्ठ मंत्री अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए देश भर में उद्योगपतियों से चर्चा करेंगे.

  • Share this:
कांगड़ा के देहरा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेज गति से आगे बढ़ रही है. अर्थव्यवस्था को तेज गति से आगे बढ़ाने और मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने रणनीतियां बनाई हैं. सरकार के वरिष्ठ मंत्री अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए देश भर में उद्योगपतियों से चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में महंगाई दर डबल डिजिट में 12 परसेंट थी. पीएम नरेंद्र मोदी के 5 साल व 3 महीने के शासन काल में साढ़े तीन फीसदी से ज्यादा महंगाई दर नहीं बढ़ी है. उन्होंने कहा कि आज भी भारत दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है.

उन्होंने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी को लेकर जल्द ही एक बड़ी घोषणा की जाएगी. सेंट्रल यूनिवर्सिटी को मॉडल बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. 20 दिन के अंदर एजेंसी अपनी रिपोर्ट सौंप देगी. 350 से 400 करोड़ रुपए सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि उस पर काम शुरू हो सके. अनुराग ठाकुर ने इससे पहले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घेड़ मानगढ़ में पौधरोपण किया. उसके बाद देहरा के आइपीएच रेस्ट हाउस के समीप जनता के कार्यक्रम में शिरकत की व लोगों की समस्याओं को भी सुना.


अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में बरसात से नुकसान का आकलन करने केंद्र से जल्द आएगी टीम


पाकिस्तान पर पलटवार

ठाकुर ने पाकिस्तान पर पलटवार करते हुए कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. धारा 370 35ए हटाना देश हित में है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार वहां की नाकामियों से ध्यान हटाने के लिए कश्मीर पर बयानबाजी कर रही है. उन्होंने कहा कि अब पीओके को लेकर पाकिस्तान ज्यादा परेशान है. लेकिन पीओके जम्मू कश्मीर की उस टेरिटरी का हिस्सा है जो तत्कालीन राजा हरि सिंह के राज्य का हिस्सा था.

कश्मीर पर नेताओं की बयानबाजी भारत के पक्ष में नहीं
Loading...

उन्होंने कहा कि कश्मीर पर भारत के राजनीतिक दल व कांग्रेस पार्टी के नेताओं की बयानबाजी भारत के पक्ष में नहीं थी. पाकिस्तान ने उन टिप्पणियों का फायदा उठाकर कहीं न कहीं अपना केस दुनियाभर में रखने का काम किया है. ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी जब पहले बोले तो जरा सोचकर नहीं बोले.  उन्होंने कहा कि जो गलती जवाहरलाल नेहरू ने 70 साल पहले की उसे अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी ने सुधारी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लिए राजनीति पहले है और हमारे लिए राष्ट्रनीति पहले है.

हिमाचल सरकार को निर्णय लेना है

धारा 118 पर बोलते हुए अनुराग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के हित में जो कार्य होंगे इसका हिमाचल सरकार को निर्णय लेना है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की अपनी भौगोलिक परिस्थितियां हैं. उन्होंने कहा कि नंगल, ऊना से तलवाड़ा रेल लाइन अगले डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएगी.

(देहरा से ब्रजेश्वर साकी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - कर्जे में डूबे हिमाचल में मंत्री-MLA के बढ़ेंगे वेतन-भत्ते

ये भी पढ़ें - हिमाचल में अब जबरन धर्मांतरण पर 7 साल की कैद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 6:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...