तीन दिन की बारिश में कांगड़ा को हो चुका 55 करोड़ का नुकसान

कांगड़ा में इस मानसून सीजन में अब तक करीब 110 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. बीते 72 घंटों में ही 55 करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन किया गया है.

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 19, 2019, 2:17 PM IST
तीन दिन की बारिश में कांगड़ा को हो चुका 55 करोड़ का नुकसान
इस मानसून सीजन में कांगड़ा को 110 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है.
Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 19, 2019, 2:17 PM IST
मौसम विभाग (weather department) की ओर से जारी रेड अलर्ट के साइड इफेक्ट्स की रिपोर्ट आनी शुरू हो चुकी है. कांगड़ा में मानसून सीजन में अब तक करीब 110 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. बीते 72 घंटों में ही 55 करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन किया गया है. नूरपुर की डन्नी पंचायत में झब्बर नदी में भू-स्खलन (landslide) होने के कारण प्राकृतिक डैम (Natural dam) बन गया है. इसमें करीब 20 से 40 फीट की गहराई तक पानी भर गया है. इस तरह के डैम बन जाने से इस नदी के किनारे रहने वाली आबादी और उनका जीवन-यापन खतरे के आगोश में आ गया है. इसे देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से एहतियातन एनडीआरएफ (NDRF) का सहयोग लिया गया है. एनडीआरएफ की टीमें सुबह से ही उस डैम के पानी को निकालने का प्रयास कर रही है ताकि जनजीवन प्रभावित न हो.

नूरपुर की डन्नी पंचायत में झब्बर नदी में भू-स्खलन होने के कारण प्राकृतिक डैम बन गया है.


ग्रामीणों को दिए गए दूसरी जगह शिफ्ट होने के दिशा-निर्देश

प्रशासन ने एहतियान इन गांवों में रहने वाले लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट होने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. खुद जिलाधीश राकेश प्रजापति मौके पर जाकर तमाम स्थिति का जायजा ले रहे हैं. राकेश प्रजापति की माने तो बड़ा भंगाल के लिए जो संपर्क मार्ग तैयार किया गया था, वो भी इस बरसात में डैमेज हो गया है. लेकिन प्रशासन वहां भी स्थिति सामान्य बनाने के लिए काम कर रहा है.

इसके अलावा कांगड़ा घाटी में हालात जल्द सामान्य होने की भी जिलाधीश ने बात कही है. डैमों में रोका गया पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. इसके मद्देनजर पावर प्रोजेक्ट पर भी नज़र रखी जा रही है ताकि कहीं कोई आपात स्थिति न पैदा हो और वक्त रहते हालात सामान्य कर लिए जाएं.

ये भी पढ़ें - हिमाचल में बारिश से 48 घंटे में 25 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें - ब्लेड कंपनी: नौकरी से निकाले जाने के बाद मजदूरों का प्रदर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 2:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...