Home /News /himachal-pradesh /

VIDEO: कांगड़ा में चारपाई पर ‘विकास’, कुछ यूं मरीज को उठाकर ले जाना पड़ा अस्पताल

VIDEO: कांगड़ा में चारपाई पर ‘विकास’, कुछ यूं मरीज को उठाकर ले जाना पड़ा अस्पताल

Himachal: कांगड़ा में सड़क की सुविधा ना होने पर चारपाई पर मरीज को ले जाते हुए लोग.

Himachal: कांगड़ा में सड़क की सुविधा ना होने पर चारपाई पर मरीज को ले जाते हुए लोग.

Kangra Patient taken to hospital on bed: सरकार और मंत्री चुनाव के दौरान ही सड़क सुविधा व अन्य सुविधाओं की घोषणा कर लोगों से वोट मांगते हैं, लेकिन जैसे ही चुनाव का समय खत्म हो जाता है. गांव की तरफ कोई नहीं देखता है. आलम यह है कि मरीजों को अब पालकी में उठाकर ले जाना पड़ रहा है. वन क्षेत्र में सड़क ना बना पाने की दलील देकर लोगों को इस सुविधा से वंचित रखा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

कांगड़ा. हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कांगड़ा (Kangra) विकास की ओर अग्रसर हो चुका है. विकास इस कदर हो रहा है की वर्तमान में जिला के लोगों को सड़क, स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है. वोट की राजनीति पर हिमाचल (Himachal Pradesh) के प्रत्येक जिले के विकास की बात कहने वाली वर्तमान सरकार जिस विकास की बात कर रही है, उस विकास की आज हम साफ तस्वीरें दिखाने वाले हैं.

विडंबना यह है कि तहसील शाहपुर कि लपियाना पंचायत का पंदू गांव आज भी सड़क सुविधा से वंचित है. हालात ऐसे हैं कि पंदू गांव की बीमार महिला को 2 किलोमीटर चारपाई पर उठाकर सड़क तक पहुंचाया गया. अगर महिला को गांव के लोग सड़क तक नहीं पहुंचाते तो उनकी हालात गंभीर हो जाती. जब भी इस तरह की आपात स्थिति होती है तो गांव के लोगों को मरीजों को पालकी या चारपाई पर उठाकर लिंक सड़क तक पहुंचाना पड़ता है. हालांकि, इस गांव के लिए कच्ची सड़क बनी है, लेकिन काफी समय से मरम्मत नहीं होने के कारण सड़क न के बराबर है.

महिला मरीज को अस्पताल ले जाने में परेशानी
बता दें बीते दिन मंगल सिंह की पत्नी रीता देवी बीमार हो गई. ज्यादा बीमार होने के कारण गांव के लोगों ने उन्हें चारपाई पर उठाकर सड़क पर पहुंचाया. उसके बाद उन्हें एंबुलेंस में शाहपुर अस्पताल में भर्ती करवाया गया. बताते चले कि पीड़ित महिला रीता देवी किडनी की बीमारी से ग्रस्त है, जिन्हें हर माह अपना उपचार करवाने को अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ते हैं.
270 लोग आज भी सड़क सुविधा से वंचित

लपियाना पंचायत की पंदू गांव के करीब 270 लोग आज भी सड़क सुविधा से वंचित हैं. इस गांव में कुल 70 घर हैं. लोगों को स्कूल, बाजार व अस्पताल जाने से पहले पैदल ही सफल करना पड़ता है.

क्या कहते हैं गांव वासी
भाग्यरेखा से वंचित गांववासियों का कहना है कि सरकार और सरकार के मंत्री चुनावों के दौरान ही सड़क सुविधा व अन्य सुविधाओं की घोषणा कर हमसे वोट मांगते हैं, लेकिन जैसे ही चुनाव का समय खत्म हो जाता है. हमारे साथ की गई घोषणाएं भी उसी समय समाप्त हो जाती हैं. उनका यह भी कहना है कि वर्तमान में जब भी सड़क की समस्या बारे शाहपुर की विधायक व पंचायत प्रधान से बात की जाती है तो फॉरेस्ट क्लीयरेंस न मिल पाने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं.

Tags: Himachal Government, Himachal news, Himachal Polls, Kangra, Kangra News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर