लाइव टीवी

कांगड़ा : पुलिस कर्मियों को सिखाया जा रहा टूरिस्ट फ्रेंडली बनने का पाठ
Dharamsala News in Hindi

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 2, 2020, 5:16 PM IST
कांगड़ा : पुलिस कर्मियों को सिखाया जा रहा टूरिस्ट फ्रेंडली बनने का पाठ
पुलिस कर्मियों को तीन दिन तक यही सिखाने की कोशिश की जाएगी कि कैसे टूरिस्ट फ्रेंडली बनना है.

हिमाचल (Himachal) में आने वाले पर्यटकों (Tourists) से बाद में पुलिस जाते हुए फीडबैक (Feedback) भी कलेक्ट करेगी कि उनका हिमाचल दौरा कैसा रहा. खास तौर पर पुलिस का व्यवहार (Police Behavior) कैसा था इस पर भी फीडबैक ली जाएगी.

  • Share this:
धर्मशाला. कांगड़ा (Kangra) पुलिस तीन दिन के सख्त प्रशिक्षण से गुजर रही है. इस बार पुलिस कर्मचारियों का यह प्रशिक्षण प्रदेश के किसी पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में नहीं बल्कि धर्मशाला (Dharamshala) के एसपी कार्यालय के मेन हॉल में चल रहा है. यहां पुलिस कर्मचारियों को टूरिज़्म डिपार्टमेंट के इंस्ट्रक्टर, कॉलेज़ के प्रोफेसर और खुद पुलिस डिपार्टमेंट के आला अधिकारी टूरिस्ट फ्रेंडली (Tourist Friendly) बनाने के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं. पुलिस के आला अधिकारियों की माने तो हिमाचल देवी-देवताओं की धरती है. यहां कुदरत ने खूबसूरती की आकूत संपदा बख्शी है. यहां के गगनचुंबी पहाड़ हर साल लाखों सैलानियों को यहां खींच लाते हैं. ऐेसे में सैलानियों को हिमाचल में सुरक्षा और सही मार्गदर्शन देना पुलिस की ही ड्यूटी होती है. बावजूद इसके कई बार सैलानी हिमाचल से पुलिस के रवैये से संतुष्ट नहीं होते और दोबारा यहां आने से तौबा कर जाते हैं.

पर्यटकों से फीडबैक भी लेगी पुलिस

इस धारणा को खत्म करने के लिए पुलिस विभाग ने अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने की ठानी है और तीन दिन तक यही सिखाने की कोशिश की जाएगी कि कैसे टूरिस्ट फ्रेंडली बनना है. यह भी सिखाया जाएगा कि पुलिस के मुलाजिमों को ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वाले पर्यटकों के साथ भी कैसे पेश आना है. उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचने में कैसे मदद करनी है ताकि वो बार-बार हिमाचल आना पसंद करें और दूसरों को भी प्रेरित करें. इतना ही नहीं हिमाचल में आने वाले पर्यटकों से बाद में पुलिस जाते हुए फीडबैक भी कलेक्ट करेगी कि उनका हिमाचल दौरा कैसा रहा. खास तौर पर पुलिस का व्यवहार कैसा था इस पर भी फीडबैक ली जाएगी.

DIG ने कहा कि अगर किसी पुलिसकर्मी का व्यवहार नकारात्मक रहा तो होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई


पुलिस कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा

हिमाचल पुलिस के नॉर्थ जोन के डीआईजी संतोष पटियाल की माने तो पर्यटकों की फीड बैक को सार्वजनिक भी किया जाता रहेगा और उनका रेस्पांस अच्छा रहता है तो पुलिस के कर्मचारियों को भी सम्मानित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. अगर किसी कर्मी का व्यवहार नकारात्मक रहा तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने से भी पुलिस गुरेज नहीं करेगी.

ये भी पढ़ें - सीएम के गृहक्षेत्र सराज में दी जा रही धर्मपुर के बेरोजगारों को नौकरी: कांग्रेसये भी पढ़ें - हिमाचल में प्रचंड ठंड: शिमला में 22 साल बाद रिकॉर्ड तोड़ सर्दी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 5:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर