खतरे के निशान पर पौंग डैम का जलस्तर, छोड़ा जाएगा 26 हजार क्यूसेक पानी

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 3, 2019, 6:33 PM IST
खतरे के निशान पर पौंग डैम का जलस्तर, छोड़ा जाएगा 26 हजार क्यूसेक पानी
कांगड़ा का पोंग डैम.

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, अगले दो दिन में बारिश की संभावना है. ऐसे में वाटर लेवल 1387 क्रॉस कर सकता है. इसके चलते पानी छोड़ने का निर्णय लिया है.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा का पौंग डैम (Pong Dam) का वॉटर लेवल खतरे के करीब पहुंच चुका है. पौंग डैम में मंगलवार सुबह पानी का लेवल 1386.47 दर्ज किया गया है. अगले दो दिन में बारिश की संभावना के चलते वाटर लेवल 1387 से पार पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में बीबीएमबी प्रशासन ने डीसी कांगड़ा सहित अन्य अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है. पत्र जारी कर इस बाबत सूचना दी है.

मीटिंग में हुआ फैसला
मंगलवार सुबह तक पौंग जलाशय का वाटर लेवल 1386.47 फीट पहुंच चुका है. इनफ्लो 30 हजार क्यूसेक है. वर्तमान में टरबाइनों के माध्यम से लगभग 12000 क्यूसेक पारी छोड़ा जा रहा है. मंगलवार को बीबीएमबी (BBMB) तकनीकी कमेटी की बैठक में निर्णय लिया है कि पौंग जलाशय को 1387 फीट से अधिक नहीं भरा जा सकता है. इससे खतरा हो सकता है.

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, अगले दो दिन में बारिश की संभावना है. ऐसे में वाटर लेवल 1387 क्रॉस कर सकता है. इसके चलते पानी छोड़ने का निर्णय लिया है. दो दिन बाद 26 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा. इसमें 14 हजार स्पिलवे और 12 हजार टरबाइन के माध्यम से छोड़ा जाएगा. बीबीएमबी प्रशासन ने पौंग डैम किनारे बसने वाले लोगों को अलर्ट रहने की हिदायत दी है.

मंड क्षेत्र में खतरा
मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) ने प्रदेश में काफी कहर बरसाया है तो वहीं आने वाले समय में बाढ़ की आशंका से मंड क्षेत्र के लोग सहम गए हैं. लोग भय में समय व्यतीत कर रहे हैं. लोगों का डर लाजिमी है, क्योंकि सितंबर 1988 में आई भीषण बाढ़ का मंजर लोग अब तक नहीं भूले हैं. पौंग बांध में आई बाढ़ के चलते कई लोग बेघर हो गए थे तथा कइयों को जान से हाथ धोना पड़ा था.
Loading...

ये भी पढ़ें: MLA भत्ता वृद्धि मामला: किसी ने मांगी भीख तो किसी ने किए बूट पॉलिश

खतरे के निशान पर पौंग डैम का जलस्तर, छोड़ा जाएगा 26 हजार क्यूसेक पानी

पालमपुर में होटल में मंत्री सहित लिफ्ट में फंसे हिमाचल के CM

हिमाचल: महिला पंचायत सदस्य को ‘KISS’ करने पर प्रधान पर FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 6:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...