परागपुर में धूमधाम से मनाया गया लोहड़ी उत्सव

ऐतिहासिक धरोहर परागपुर में शनिवार को राज्य स्तरीय लोहड़ी उत्सव का आयोजन धूमधाम से किया गया. हिमाचल प्रदेश उद्योग, श्रम व रोजगार तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम ठाकुर इस उत्सव में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे.

Rahul | ETV Haryana/HP
Updated: January 14, 2018, 9:02 AM IST
परागपुर में धूमधाम से मनाया गया लोहड़ी उत्सव
लोहड़ी मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते कलाकार.
Rahul | ETV Haryana/HP
Updated: January 14, 2018, 9:02 AM IST
ऐतिहासिक धरोहर परागपुर में शनिवार को राज्य स्तरीय लोहड़ी उत्सव का आयोजन धूमधाम से किया गया. हिमाचल प्रदेश उद्योग, श्रम व रोजगार तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम ठाकुर इस उत्सव में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे. देहरा विधायक होश्यार सिंह भी इस मौके पर मौजूद रहे. इस मौके पर परागपुर बाजार में ढोल-बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें विक्रम ठाकुर के साथ गणमान्य व्यक्तियों ने इस शोभायात्रा में भाग लिया.

पंडाल में पहुंचने पर मुख्य अतिथि विक्रम ठाकुर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. मेला कमेटी अध्यक्ष और एसडीएम देहरा मलोक सिंह ने मुख्य अतिथि को शाल और टोपी पहना कर सम्मानित किया. वहीं उनके साथ आए देहरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक होशियार सिंह का स्वागत स्मृति चिन्ह भेंट कर किया.

उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि लोहड़ी का त्यौहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है. त्योहारों के शुभ अवसर पर आयोजित होने वाले मेलों के माध्यम से जहां हमारी समृद्ध संस्कृति का संरक्षण होता है, वहीं हमें अपनी उच्च परंपराओं को जानने और समझने का भी अवसर मिलता है. उन्होंने कहा कि पर्व की सार्थकता तभी है जब हम सभी अपनी सभ्यता का आदर करें और अपनी भावी पीढ़ी को इस से अवगत रखें.

लोहड़ी उत्सव में बच्चों के लिए लोहड़ी गीतों की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया. मनोरंजन से भरपूर सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने लोगों का खूब मनोरंजन किया.

इस उत्सव में सरकारी विभागों द्वारा प्रदर्शनियां लगा कर लोगों को जागरूक भी किया. स्थानीय निवासियों के लिए इस उत्सव में शाम को अंगीठियों की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर