लाइव टीवी

लिम्का बुक में दर्ज होगा राफ्टिंग अभियान, 210 किमी सफर तय कर टीम पहुंची देहरा

News18 Himachal Pradesh
Updated: October 27, 2019, 4:04 PM IST
लिम्का बुक में दर्ज होगा राफ्टिंग अभियान, 210 किमी सफर तय कर टीम पहुंची देहरा
210 किमी सफर तय करके राफ्टिंग टीम पहुंची देहरा

पर्यावरण संरक्षण और साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली का चार दिवसीय रिवर राफ्टिंग अभियान का देहरा में समापन हो गया.

  • Share this:
धर्मशाला. पर्यावरण संरक्षण और साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण (Atal Bihari Vajpayee Mountaineering) एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली का चार दिवसीय रिवर राफ्टिंग अभियान (River rafting expedition) का देहरा (Dehra) में समापन हो गया. यह अभियान बुधवार 23 अक्टूबर को मनाली (Manali) से शुरू हुआ था और चार दिनों में शनिवार 26 अक्टूबर को देहरा में समाप्त हो गया. इस मौके पर देहरा के विधायक एवं पौंग डेवलपमेंट बोर्ड सदस्य होशियार सिंह ने शिरकत की. संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा के नेतृत्व में 13 सदस्यीय दल मनाली से कांगड़ा(kangra) के देहरा की पौंग झील तक ब्यास नदी में लगभग 210 किलोमीटर का सफर राफ्टिंग से तय कर के पहुंचा है, जिसे मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बाहणु पुल के पास इस दल को रवाना किया था. गोविंद ठाकुर (Govind Thakur) ने स्वयं भी पतलीकूहल तक राफ्टिंग कर जांबाजों की हौसला अफजाई भी की थी.

 लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाने के दिया आवेदन

होशियार सिंह ने कहा कि रिवर राफ्टिंग का संभवतया यह विश्व का सबसे लंबा अभियान था, इसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Limca Book of Records) में दर्ज करवाने के लिए पर्वतारोहण संस्थान ने ऑनलाइन आवेदन भी कर दिया है. हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) अब भारत में रिवर राफ्टिंग में अग्रणी भूमिका निभाने जा रहा है. वर्ल्ड राफ्टिंग एसोसिएशन ने अगले वर्ष मनाली में प्रथम एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप के आयोजन के लिए हरी झंडी दे दी है, जिससे प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म (Adventure tourism) को बढ़ावा मिलेगा.

टीम का मनाली से देहरा पहुंचने पर किया गया स्वागत

होशियार सिंह ने कहा कि मनाली से देहरा पहुंचने पर पूरी टीम को बधाई देता हूं, जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में यह कीर्तिमान हासिल किया है. उन्होंने कहा कि मैं भी इस टीम का भाग बना और नादौन में इस टीम को मैंने जॉइन किया. होशियार सिंह ने कहा कि इन्वेस्टर मीट जो अगले महीने होने जा रही है 7, 8 और 9 नवम्बर को उसमें कई लोगों ने पौंग बांध के आसपास का इलाका डेवलप करने की बात की है.

(देहरा से  ब्रजेश्वर साकी की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें- 81 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश वाले 566 MoU पर समझौता: CM जयराम ठाकुर
Loading...

यह भी पढ़ें- BJP-JJP गठबंधन पर खुश अनुराग ने कहा- हरियाणा में बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 4:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...