• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल निराश! अब धर्मशाला में नहीं होंगे T20 क्रिकेट विश्व कप के मुकाबले

हिमाचल निराश! अब धर्मशाला में नहीं होंगे T20 क्रिकेट विश्व कप के मुकाबले

धर्मशाला किक्रेट स्टेडियम.

Dharamshala Cricket Stadium: धर्मशाला स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच 27 जनवरी, 2013 को भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया था. उसके बाद 20 अक्तूबर, 2015 में भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच और 18 मार्च, 2016 को न्यूजीलैंड-आस्ट्रेलिया के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का मैच खेला गया था.

  • Share this:
ऊना/धर्मशाला. वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते भारत में होने वाले T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप (T20 World Cup) शिफ्ट हो गया है. अब इस कप का आयोजन यूएई और ओमान में होगा. इसके साथ ही धर्मशाला (Dharamshala) में क्रिकेट मैच का सपना टूट गया है. हिमाचल के लाखों क्रिकेट फैंस के लिए यह बुरी खबर है. ऐसे में धर्मशाला को भी निराशा हुई है.

दरअसल, बीसीसीआई ने T20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर भारत में 8 बड़े क्रिकेट स्टेडियमों को चिन्हित किया गया था, जिनमें हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्थित इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम भी शामिल था. लेकिन अब महामारी के चलते सभी मैच भारत से बाहर आयोजित करने का फैसला बीसीसीआई द्वारा लिया गया है. इतना ही नहीं, इसी साल आयोजित आईपीएल के शेष 31 मैचों को भी यूएई में ही आयोजित किया जाएगा.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक है.


क्या कहता है एचपीसीए
हिमाचल के के क्रिकेट प्रेमियों को काफी धक्का लगा है, लेकिन हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन का दावा है कि यदि इंटरनेशनल नहीं तो घरेलू मैचों के आयोजन को लेकर जल्द उचित कदम उठाए जा सकते हैं. एचपीसीए के सचिव सुमित शर्मा का कहना है कि प्रदेश की सबसे बड़ी क्रिकेट की संस्था राजस्व इकट्ठा करने की बजाय क्रिकेट गतिविधियों के आयोजन पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसके चलते जल्द ही क्रिकेट गतिविधियों को हिमाचल प्रदेश में घरेलू स्तर पर शुरू करने का खाका तैयार किया जा रहा है.

एचपीसीए के सचिव सुमित शर्मा.


2016 से 2020 तक दो अंतरराष्ट्रीय मैच रद्द
वर्ष 2016 में धर्मशाला में भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप राजनीतिक कारणों से रद्द हो गया था. इससे हिमाचल प्रदेश की साख को नुकसान पहुंचा था. इसके बाद धर्मशाला स्टेडियम को मेजबानी के मौके भी कम मिले. वर्ष 2019 और 2020 में भी भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैच बारिश के कारण रद् हो गए थे.

वर्ष 2013 में हुआ था पहला अंतरराष्ट्रीय मैच
धर्मशाला स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच 27 जनवरी, 2013 को भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया था. उसके बाद 20 अक्तूबर, 2015 में भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच और 18 मार्च, 2016 को न्यूजीलैंड-आस्ट्रेलिया के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का मैच खेला गया था. एचपीसीए स्टेडियम में बड़ा मैच होने से सैकड़ों कारोबारियों को फायदा होता है. इसमें टैक्सी चालक, होटल मालिक, रेस्तरां, होम स्टे, रेहड़ी संचालक आदि शामिल हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज