पालमपुर: सैलानियों के लिए खोला जाएगा सौरभ वन विहार, शांता ने किया दौरा

पालमपुर का सौरभ वन विहार.
पालमपुर का सौरभ वन विहार.

15 दिसम्बर से वोटिंग शुरू कर दी जाएगी. मछलीघर को ठीक करके भी शुरू कर दिया जाएगा. सौरभ वन विहार में अन्य कार्यों के 3 करोड़ की डीपीआर तैयार करके सरकार को भेजी गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 2:45 PM IST
  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रह चुके शान्ता कुमार (Shanta Kumar) की ओर से प्रधान मुख्य अरण्यपाल डा सविता शर्मा के साथ पालमपुर के सबसे खूबसूरत कृत्रिम पर्यटन स्थल सौरभ वन विहार (Saurabh Van Bihar) पालमपुर का निरीक्षण किया गया.

शान्ता कुमार ने सौरभ वन विहार का जल्द से जल्द कायाकल्प करने और यहां बोटिंग करवाने के लिये सुरक्षा मानकों को तुरन्त तैयार करवाने की अपील की. हालांकि, शान्ता कुमार आज ही यहां बोटिंग करवाना चाहते थे, मगर मौके पर पहुंचकर जब प्रोजेक्ट्स में खामियां नजर आई तो चेहरे पर शिकन लिये शान्ता ने निर्माण कार्य करवाने वालों को लताड़ते हुये आधे-अधूरे प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ करने की बात नकारते हुये नाराजगी ज़ाहिर की. यहां तक कि शान्ता ने मीडिया तक को अंदर आने से रोक दिया और उन्हें प्रोजेक्ट स्थल तक पहुंचने की अनुमति नहीं दी गई.

सौरभ कालिया की मूर्ति पर पुष्प अर्पित किए
अपनी ड्रीम लैंड में पहुंचते ही शान्ता कुमार ने सबसे पहले सौरभ कालिया की मूर्ति पर पुष्प अर्पित किए और सौरभ वन विहार के पुन निर्माण कार्यों जैसे प्रवेश द्वार बच्चों का पार्क, मछलीघर कृत्रिम झील इत्यादि का निरीक्षण किया और वन विभाग द्वारा सौरभ वन विहार में किये जा रहे इन कार्यों पर कुछ हद तक संतोष जाहिर किया. उन्होंने शेष बचे कार्यों को शीघ्र पूरा करने की भी अपील की. इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री ने इस निर्माण कार्य में तेजी लाने औऱ फ़ेरबदल करने के कुछ सुझाव भी दिए. शान्ता ने वन विभाग से अपील की कि बोटिंग लेक के रेलिंग का कार्य और इसी के साथ सौन्दर्यकरण का काम भी जल्द से जल्द समाप्त किया जाए.
शांता ने बताया कब शुरू होगी बोटिंग


पूर्व मुख्यमंत्री शान्ता कुमार ने कहा कि आज वन विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ मिलकर सौरभ वन विहार पालमपुर का निरीक्षण किया गया है और इसे 15 दिसम्बर 2020 तक शुरू किए जाने का फैसला किया गया है. शान्ता कुमार ने कहा कि कृत्रिम झील मे वोटिंग का आगाज़ किए जाने का विचार था, बावजूद इसके सुरक्षा कारणों के मद्देनजर बोटिंग का शुभारंभ नहीं किया जा सका है. मगर तमाम तैयारियों के बाद जल्द ही कृत्रिम झील मे बोटिंग शुरू की जाएगी.

क्या बोले अधिकारी
प्रधान मुख्य अरण्यपाल डा सविता शर्मा ने कहा कि सौरभ वन विहार पालमपुर के पूरे क्षेत्र को पर्यटकों व लोगों के लिए शुरू करने में समय लगेगा. आज कृत्रिम झील मे वोटिग का शुभारभ किया जाना था, परन्तु उसमे रेलिंग न होने के कारण इस आज शुरू नहीं किया गया है. 15 दिसम्बर से वोटिंग शुरू कर दी जाएगी. मछलीघर को ठीक करके भी शुरू कर दिया जाएगा. सौरभ वन विहार में अन्य कार्यों के 3 करोड़ की डीपीआर तैयार करके सरकार को भेजी गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज