करगिल में बत्रा टॉप पर हेलिकॉप्टर से उतरे शहीद विक्रम बत्रा के जुड़वां भाई, दी श्रद्धांजलि

सात जुलाई को वह युद्ध के दौरान शहीद हो गए थे. वह हिमाचल के पालमपुर के रहने वाले थे. अब उनका परिवार चंडीगढ़ में रहता है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 8, 2019, 2:00 PM IST
करगिल में बत्रा टॉप पर हेलिकॉप्टर से उतरे शहीद विक्रम बत्रा के जुड़वां भाई, दी श्रद्धांजलि
करगिल में बत्रा टॉप पर शहीद विक्रम बत्रा के भाई विशाल बत्रा.
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 8, 2019, 2:00 PM IST
देश करगिल वॉर की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस को लेकर दिल्ली से लेकर हिमाचल, करगिल तक कार्यक्रम हो रहे हैं. 7 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध में देश के लिए शहीद हुए पालमपुर के परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बतरा के जुड़वा भाई विशाल बत्रा ने कारगिल में बत्रा टॉप (4875 मीटर) चोटी पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. विक्रम की शहादत के बाद इस चोटी को बत्रा टॉप का नाम दिया गया है. इस दौरान उनके साथ सेना के 9 ऑफिसर भी साथ रहे.

रविवार को हेलिकॉप्टर से उतरे
रविवार को विशाल बत्रा और सेना के अफसर हेलीकॉप्टर से बत्रा टॉप पर पहुंचे और श्रद्धांजलि दी. गौरतलब है कि विशाल आईसीआईसीआई बैंक में उत्तर भारत जोन के महाप्रबंधक पद हैं. विशाल ने इसके लिए रक्षा मंत्रालय से मंजूरी ली था. बत्रा टॉप तक पहुंचने के लिए सेना ने उन्हें हेलीकॉप्टर मुहैया करवाया था.

विक्रम की शहादत के बाद इस चोटी को बत्रा टॉप का नाम दिया गया है.


भाई को श्रद्धंजलि देना चाहते थे
करगिल युद्ध के बीस साल पूरे होने पर विशाल भाई को कारगिल की उस चोटी पर श्रद्धांजलि देना चाहते थे, जहां उनके भाई देश पर कुर्बान हो गए थे. गौरतलब हैं शहीद विक्रम बत्रा ने 1996 में इंडियन मिलिटरी अकादमी (आईएमए) में दाखिला लिया था. 6 दिसंबर 1997 को कैप्टन बत्रा जम्मू और कश्मीर में बतौर लेफ्टिनेंट तैनात हुए. करगिल युद्ध में उन्होंने जम्मू और कश्मीर राइफल्स की 13वीं बटालियन का नेतृत्व किया.

विशाल बत्रा और सेना के अफसर हेलीकॉप्टर से बत्रा टॉप पर पहुंचे और श्रद्धांजलि दी.

Loading...

सात जुलाई को शहीद हुए
20 जून 1999 को कैप्टन बत्रा ने कारगिल की प्वाइंट 5140 चोटी से दुश्मनों को खदेड़ने के लिए अभियान छेड़ा और कई घंटों की गोलीबारी के बाद मिशन में कामयाब हो गए. सात जुलाई को वह युद्ध के दौरान शहीद हो गए थे. वह हिमाचल के पालमपुर के रहने वाले थे. अब उनका परिवार चंडीगढ़ में रहता है. बता दें कि हाल ही में विक्रम बत्रा के जीवन पर बन रही फिल्म की शूटिंग पालमपुर के आसपास हुई है.

पुण्यतिथि पर सीएम ने दी श्रद्धांजलि
सीएम जयराम ठाकुर ने देश के लिए अपनी जान न्योछावर करने वाले परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने कहा कि वीरभूमि हिमाचल के इस शहीद जवान की शहादत को वह शत-शत नमन करते हैं.
First published: July 8, 2019, 1:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...