हिमाचल की पहली इन्वेस्टर मीट: PM मोदी बोले-धर्मशाला में सम्मेलन कल्पना नहीं, सच्चाई
Dharamsala News in Hindi

हिमाचल की पहली इन्वेस्टर मीट: PM मोदी बोले-धर्मशाला में सम्मेलन कल्पना नहीं, सच्चाई
धर्मशाला: पीएम मोदी को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए सीएम जयराम ठाकुर.

Himachal Global Investor Meet: धर्मशाला पहुंचने पर अभिनेत्री यामी गौतम (Yami Gautam) ने पीएम मोदी (Narender Modi) का शॉल और टोपी पहनाकर स्वागत किया. पीएम मोदी (PM Modi) ने 'इन्वेस्टर हेवन राइजिंग हिमाचल' कॉफी टेबल बुक का लोकापर्ण भी किया.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के धर्मशाला में सूबे की पहली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट (Dharamshala Global Investor Meet) का गुरुवार को आगाज हुआ. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi) ने गुरुवार 11 बजे मीट का आगाज किया. मीट के दौरान पीएम मोदी ने एक घंटे तक कुछ उद्योगपतियों के भाषणा सुना और फिर करीब एक बजे अपना संबोधन शुरू किया. पौने घंटे के स्पीच के दौरान पीएम मोदी ने हिमाचल (Himachal Pradesh) की जमकर तारीफ की और यहां पर निवेश की संभावनाओं का भी जिक्र किया.

आयोजन पूरे देश और पूरी दुनिया के लिए स्टेटमेंट
वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि धर्मशाला (Dharamshala) में वैश्विक सम्मेलन, कल्पना नहीं सच्चाई है. यह अभूतपूर्व और अद्भुत है. पीएम ने कहा कि यह आयोजन पूरे देश और पूरी दुनिया हिमाचल प्रदेश का एक स्टेटमेंट है कि हम भी अब कमर कस चुके हैं. पीएम मोदी ने कहा कि पहले इस प्रकार के वैश्विक सम्मेलन देश के कुछ ही राज्यों में हुआ करते थे. लेकिन अब हालात बदले हैं और इसकी गवाह हिमाचल में हो रही यह समिट है.

स्पर्धा के दौर में बदलाव



मीट के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मां ज्वालाजी के सानिध्य में हिमाचल की सरकार (Himachal Government) अग्रसर है. यहां कई ऐसे लोग मौजूद हैं, जिन्होंने पहले की स्थितियों को भी देखा है. लेकिन आज स्पर्धा के दौर में बदलाव हो रहा है. पहले हर राज्यों पर निवेशकों की नजरें टिकी रहती थी कि कौन सा राज्य उन्हें रियायत देगा. लेकिन अब लोग समझ चुके हैं कि रियायत देने से कोई भला नहीं होता है. राज्य इंस्पेक्टर रूल से बाहर आ रहे हैं. आज भारत में विकास की गाड़ी नई सोच, नई अप्रोच के साथ 4 वील्स पर चल रही है. एक वील सोसायटी का है, जो एस्पायरिंग है. एक वील सरकार का, जो नए भारत के लिए एनकरेज करता है. एक वील इंडस्ट्री का, जो डेयरिंग है और एक वील ज्ञान का, जो शेयरिंग है.



नियम कायदों में सरकार दख रफ्तार रोकता है
प्रधानमंत्री ने कहा कि बेवजह के नियम और सरकार का ज्यादा दखल कहीं न कहीं उद्योगों के बढ़ने की रफ्तार को रोकता है. मुझे खुशी है कि इसी सोच के साथ हिमाचल सरकार भी काम कर रही है.

 पीएम मोदी करीब दो घंटे तक धर्मशाला में रहे.
पीएम मोदी करीब दो घंटे तक धर्मशाला में रहे.


यामी गौतम ने किया स्वागत
इससे पहले, धर्मशाला पहुंचने पर अभिनेत्री यामी गौतम (Yami Gautam) ने पीएम का शॉल और टोपी पहनाकर स्वागत किया. पीएम मोदी ने 'इन्वेस्टर हेवन राइजिंग हिमाचल' कॉफी टेबल बुक का लोकापर्ण भी किया. हिमाचल में निवेश बढ़ाने के लिए पहली बार ग्लोबल इन्वेस्टर मीट हो रही है. दो दिवसीय मीट में देश-विदेश के उद्योग घरानों के उद्योगपतियों सहित 1,720 प्रतिनिधि शामिल हुए हैं.

अभिनेत्री यामी गौतम ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.
अभिनेत्री यामी गौतम ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.


देश में इज ऑफ़ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भी सुधार
मोदी ने कहा कि 2014 से 19 के बीच देश में इज ऑफ़ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. आज भारत 79 पायदान पर पहुंच गया है. यह आंकड़ों का ही खेल नहीं है, बल्कि देश अच्छी दिशा में अग्रसर है. आज अगर भारत विश्वभर में मजबूती से खड़ा है तो हमने आर्थिक फंडामेंटल वैल्यू का पतन नहीं होने दिया है.  हमारे फैसलों और इरादों में मजबूती है. हम देश में अनुशासन के साथ आगे बढ़ रहे हैं. कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि भारत में GST लागू होगा, लेकिन आज हमने कर के दिखाया है. मध्यम वर्ग के परिवारों को ध्यान में रखते हुए भी बड़ा फैसला लिया और इससे साढ़े 4 लाख परिवारों को अपने घर का सपना साकार होगा. 2013 में टूरिज्म सेक्टर में भारत 65 पायदान पर था, जो आज 34वें पायदान पर पहुंच गया है. हमनें टूरिज्म सेक्टर में इन्वेस्टर्स के लिए राहें आसान की हैं.

कल अमित शाह आएंगे धर्मशाला
दो दिन की मीट में पहले दिन जहां पीएम मोदी ने शिरकत की, वहीं. अब 8 नवंबर को गृहमंत्री अमित शाह शिरकत करेंगे. वह समापन समारोह में मुख्य अतिथि होगी. पहले दिन, इन्वेस्टर मीट के उद्घाटन सत्र में पीएम के अलावा, केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद एस पटेल, वित्तराज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह थमांग, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार और केंद्रीय मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के 10 जिलों में बारिश और बर्फबारी से तापमान गिरा, लेह-मनाली हाईवे बंद

20 दिन बाद मिली लापता महिला, बोली-6 साल छोटे प्रेमी के साथ ही रहूंगी

चौपाल में लगातार तीसरे दिन कार हादसा, दो सवारों की मौत, 1 घायल

ट्रक की टक्कर से मनाली जा रहे सैलानियों से भरी ट्रैवलर खाई में लुढ़की, 5 घायल

PHOTOS: लाहौल में सीजन का पहला हिमपात, देश-दुनिया से कटी घाटी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading