फर्जी डिग्री मामला: धर्मशाला में NIHM शैक्षणिक संस्थान पर पुलिस की रेड
Dharamsala News in Hindi

फर्जी डिग्री मामला: धर्मशाला में NIHM शैक्षणिक संस्थान पर पुलिस की रेड
राजस्थान से माधव यूनिवर्सिटी में मिली खाराजस्थान से माधव यूनिवर्सिटी में मिली खाली डिग्रियां.ली डिग्रियां.

Fake Degree Scam: बता दें कि सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी पर पांच लाख डिग्रियां बेचने का आरोप है. वहीं, शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी पर भी 15 हजार फर्जी डिग्री बनाने के आरोप लगे हैं.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश के सोलन (Solan) में मानव भारती यूनिवर्सिटी (Manav Bharti Universirty Solan) में फर्जी डिग्री (Fake Degree) बनाने और बेचने के मामला अब धर्मशाला भी पहुंच गया है. सोलन से पुलिस की एक टीम ने धर्मशाला के NIHM शैक्षणिक संस्थान में भी पहुंचकर रेड की है. हैरत की बात ये है कि पुलिस टीम के पहुंचने से पहले ही संस्थान का मालिक फरार हो चुका था. टीम ने इसी संस्थान में पूरे रिकॉर्ड को खंगाला है.

मालिक फरार हुआ
जानकारी के मुताबिक, पुलिस को यहां से फर्जी प्रमाण पत्र, जरूरी दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हाथ लगे हैं, जिससे इस मामले से जुड़े कई अहम सुराग पुलिस को मिल सकते हैं. बुधवार देर शाम को सोलन पुलिस टीम ने रेड करके ये भी दिखाने की कोशिश की है कि इस वक़्त अमूमन हर कोई व्यस्तता के दौर से गुजर रहा होता है, जो शख्स दोपहर तक बाहर होता है, वो भी शाम तक घर पहुंच जाता है. एन वक़्त पर रेड करने के बावजूद संस्थान मालिक पुलिस के हाथ नहीं चढ़ पाया, बावजूद इसके यहां से पुलिस को अहम सुराग जरूर मिलेंगे.

मामले में अब तक दो गिरफ्तारियां
काबिलेगौर है कि इस फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद सोलन पुलिस ने राजस्थान में भी इसी यूनिवर्सिटी से जुड़ी माधव यूनिवर्सिटी पर रेड डाली है. यहां से बड़े पैमाने पर खाली डिग्रियां मिली हैं. वहीं मामले में अब तक दो लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं. इसमें मोहाली के असिस्टेंट रजिस्ट्रार और हरियाणा करनाल के विवि कर्मतारी को गिरफ्तार किया गया है.



हिमाचल के दो यूनिवर्सिटीज ने बनाई फेक डिग्रियां. (सांकेतिक तस्वीर)
हिमाचल के दो यूनिवर्सिटीज ने बनाई फेक डिग्रियां. (सांकेतिक तस्वीर)


हिमाचल के दो यूनिवर्सिटी पर आरोप
बता दें कि सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी पर पांच लाख डिग्रियां बेचने का आरोप है. वहीं, शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी पर भी 15 हजार फर्जी डिग्री बनाने के आरोप लगे हैं.

ये भी पढ़ें- फर्जी डिग्री का मामला: मानव भारती यूनिवर्सिटी का एक और कर्मचारी गिरफ्तार

INDvsSA: धर्मशाला में मूसलाधार बारिश, अब इंद्रुनाग पर नजरें!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज