देहरा-हरिपुर सड़क निर्माण में देरी, निजी कम्पनी पर 73.80 लाख रुपये जुर्माना ठोका

73 लाख 80 हजार रुपए का जुर्माना लगाकर धनराशि ठेकेदार के खाते से वसूल ली है. वहीं अब सोमवार को पुनः टेंडर रिकॉल किये जा रहे हैं.


Updated: June 3, 2019, 12:07 PM IST
देहरा-हरिपुर सड़क निर्माण में देरी, निजी कम्पनी पर 73.80 लाख रुपये जुर्माना ठोका
हरिपुर से देहरा की 17 किलोमीटर सड़क खराब है.

Updated: June 3, 2019, 12:07 PM IST
सड़क निर्माण पर लोक निर्माण विभाग देहरा ने बड़ी कार्यवाई की है.मामला हिमाचल के कांगड़ा जिले का है. दरअसल, आम लोगों के लिए जी का जंजाल बन चुकी हरिपुर से देहरा की 17 किलोमीटर सड़क खराब है.

पिछले कई वर्षों से केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत बन रही देहरा-हरिपुर सड़क के निर्माण कार्य में विलम्ब के चलते लोक निर्माण विभाग ने कड़ी कार्रवाई करते इस सड़क का कार्य कर रहे ठेकेदार को 73 लाख 80 हजार रुपए का जुर्माना ठोका गया है. साथ ही कार्य के ठेके को रद्द भी कर दिया है. इस सड़क के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत 10 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की थी.

देहरा मंडल लोक निर्माण विभाग कार्यालय द्वारा बुलाई गई निविदा में अमृतसर की सुरजीत सिंह कंपनी ने इस कार्य को 7 करोड़ 35 लाख राशि में करने का ठेका हासिल किया, मगर, मात्र 10 प्रतिशत कार्य करने के बाद इसे बंद कर देने से क्षेत्र में सड़क की हालत बद से बदतर हो गई.

चुनाव में मुद्दा बनी थी सड़क

लोकसभा चुनावों में भी देहरा-हरिपुर सड़क मुख्य मुद्दा बनी रही. हालांकि, लोगों ने 17 किलोमीटर सड़क में सफर करने से परहेज़ कर दिया था. लोग बाया बनखंडी होकर हरिपुर जाने में समझदारी समझते हैं. इन लोकसभा चुनावों में भी एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें हरिपुर के लोग लोकसभा चुनावों के दौरान गुलेर जनसभा के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सड़क पर घेरकर टूटी-फूटी सड़कों का दर्द बयां कर रहे थे.

लोगों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, सांसद अनुराग ठाकुर के समक्ष कई बार रोष भी प्रकट किया था. लोकसभा चुनावों से पहले हरिपुर में एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान अनुराग ठाकुर ने भरी सभा में लोगों की मांग पर पीडब्लूडी एक्सईन को खड़ा करके 15 दिसम्बर 2018 से पहले रोड़ बनाने को कहा था.

अब एक्शन मोड पर विभाग
Loading...

अनुराग ठाकुर ने उस समय अधिकारियों को ये भी चेताया कि अगर सड़क निर्माण समय पर नहीं हुआ तो उन अधिकारियों पर इसकी गाज़ भी गिर सकती है. चुनावी आचार संहिता खत्म होते ही और सांसद अनुराग ठाकुर के राज्य वित्त मंत्री बनते ही मंडलीय कार्यालय लोक निर्माण विभाग देहरा ने एक्शन मोड में आते ही अमृतसर पंजाब की सुरजीत सिंह कंपनी का जहां ठेका रद्द कर दिया, वहीं, 73 लाख 80 हजार रुपए का जुर्माना लगाकर धनराशि ठेकेदार के खाते से वसूल ली है. वहीं अब सोमवार को पुनः टेंडर रिकॉल किये जा रहे हैं.

(देहरा से ब्रजेश्वर साकी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: छह माह की बच्ची के गले में फंसा चॉकलेट का टुकड़ा, मौत

पंडोह और लारजी डैम से छोड़ा जाएगा पानी, अलर्ट जारी

हाईवे पर चलती कार पर पहाड़ी से गिरी चट्टान, ड्राइवर की मौत

हिमाचल कैबिनेट की मैराथन मीटिंग में सवर्ण आरक्षण को मूंजरी

खेतों में छलांग लगानेवाले नमन की निगाहें नेशनल चैंपियनशिप पर
First published: June 3, 2019, 11:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...