लाइव टीवी

HPCA में नए बॉस का चुनाव: BCCI ने पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को दिया झटका

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 20, 2019, 10:45 AM IST
HPCA में नए बॉस का चुनाव: BCCI ने पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को दिया झटका
‌बीसीसीआई और एचपीसीए के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर. (FILE PHOTO)

एचपीसीए चुनाव (HPCA Election) अभी भी अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के ही इर्द-गिर्द घूम रहा है. माना जा रहा है कि अनुराग के करीबी को ही अध्यक्ष बनाया जाएगा. केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) करीब 16 साल से एचपीसीए और करीब 18 माह तक बीसीसीआई अध्यक्ष रहे हैं.

  • Share this:
धर्मशाला. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अनुराग ठाकुर को झटका दिया है. अनुराग ठाकुर अब नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए होने वाली एनुएल जनरल मीटिंग (AGM) की अध्यक्षता नहीं कर सकेंगे. बीसीसीआई ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोशिएसन (HPCA) के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. दरअसल, एचपीसीए ने बीसीसीआई (‌BCCI) को प्रस्ताव भेजकर एजीएम में अनुराग को एचपीसीए का प्रतिनिधित्व करने के लिए अधिकृत किया था. अब एजीएम से पहले एचपीसीए को चुनाव करवाकर प्रतिनिधि नियुक्त करना होगा. बीसीसीआई के इस फैसले के बाद अब एचपीसीए को लेकर हिमाचल में सियासत फिर गरमा गई है.

मनीषा नंदा होंगी चुनाव अधिकारी
27 सितंबर को एजीएम की मीटिंग होना तय है, लेकिन अब इससे पहले ही चुनाव होगा. ऐसे में एचपीसीए के चुनाव के लिए पूर्व आईएएस अफसर मनीषा नंदा (Manisha Nanda) को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है. बता दें कि हाल ही में मनीषा नंदा रिटायर हुई हैं.

अभी भी एचपीसीए चुनाव अनुराग ठाकुर के इर्द-गिर्द?

एचपीसीए चुनाव अभी भी अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के ही इर्द-गिर्द घूम रहा है. माना जा रहा है कि अनुराग के करीबी को ही अध्यक्ष बनाया जाएगा. केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) करीब 16 साल से एचपीसीए और करीब 18 माह तक बीसीसीआई अध्यक्ष रहे हैं. बीसीसीआई में लोढा कमेटी की सिफारिशें लागू होने के बाद साल 2017 में अनुराग को बीसीसीआई (BCCI) और एचपीसीए अध्यक्ष पद से हटना पड़ा था. हालांकि, माना यह भी जा रहा है कि जो भी नया अध्यक्ष बनेगा, वह नया चेहरा होगा और अनुराग ठाकुर की पसंद का होगा. वहीं, चुनाव अधिकारी नियुक्त मनीषा नंदा धूमल परिवार की भी करीबी मानी जाती हैं.

कांग्रेस ने भी उठाए थे सवाल
एचपीसीए के चुनाव को लेकर हिमाचल के पूर्व खेल मंत्री रामलाल ठाकुर (Congress MLA Ramlal Thakur) ने चुनाव प्रक्रिया और सदस्यों की नियुक्ति को लेकर पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को निशाने पर लिया था. शिमला में बीते बुधवार रामलाल ठाकुर ने प्रेस वार्ता में आरोप लगाया कि नए अध्यक्ष का चुनाव डोनर सदस्यों की नियुक्ति करके किया जा रहा है, प्रदेश के 12 जिलों से मनोनीत 22 सदस्यों की संख्या घटाकर 11 की जा रही है, जोकि सोची-समझी योजना है. रामलाल ठाकुर ने कहा कि 20 साल के लिए डोनर सदस्य बनाए जा रहे हैं, अब सवाल खड़ा होता है कि डोनर सदस्य कहां के होंगे? क्या, प्रदेश के होंगे या बाहरी राज्यों से बनाए जाएंगे?
Loading...

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम.
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम.


साल 2000 में अनुराग बने थे चौथे अध्यक्ष
एचपीसीए का गठन साल 1960 में हुआ था, लेकिन सितंबर 1984 में इसे बीसीसीआई से संबद्धता मिली थी. संबद्धता के बाद करीब 16 साल तक एचपीसीए को माइनर माना जाता रहा, लेकिन दो जुलाई, 2000 में अनुराग ठाकुर ने एचपीसीए के चौथे अध्यक्ष के रूप में बागडोर संभाली थी.

दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में धर्मशाला स्टेडियम
एचपीसीए को 19 मार्च, 2002 को धर्मशाला में 16 एकड़ जमीन क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए सरकार ने लीज दी थी. स्टेडियम बनने के बाद धर्मशाला स्टेडियम (Dharamshala Stadium) अंतरराष्ट्रीय फलक पर चमक गया है. यह दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक है.

ये भी पढ़ें: दो दशक बाद हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन को मिलेगा नया बॉस!

HPCA चुनाव: फिर निशाने पर अनुराग ठाकुर, कहा-‘निष्पक्षता की गारंटी नहीं’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 10:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...