धर्मशाला MC ने खरीदा 20 टन सिंगल यूज प्लास्टिक, 13 टन सीमेंट कंपनी को भेजा

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम.
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम.

Single Use Plastic in Dharamshala: नगर निगम के मेयर देवेंद्र जग्गी बताया कि धर्मशाला को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए प्लास्टिक की खरीद की जा रही है, जिसके लिए नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक प्लास्टिक कलेक्शन सेंटर स्थापित किए गए हैं.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश में स्मार्ट सिटी और प्रदेश के दूसरे महत्वपूर्ण शहर धर्मशाला (Dharamshala) को स्वच्छ व सुंदर बनाने की मुहिम नगर निगम ने शुरू की गई है. इसी कड़ी में नगर निगम (Municipal Coroporation) ने विभिन्न स्थानों पर प्लास्क्टि कलेक्शन सेंटर स्थापित किए हैं, जहां पर लोगों से 75 रुपये प्रति किलो के हिसाब से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) खरीद कर नगर निगम ने साढ़े बीस टन प्लास्टिक अब तक एकत्रित किया है. इसमें से साढ़े तेरह टन प्लास्टि निगम की ओर से सीमेंट कंपनी (Cement Company) को भेजा गया है और शेष 7 टन प्लास्टिक शीघ्र ही निगम द्वारा कंपनी को भेजा जाएगा.

क्लेक्शन के लिए पहल

गौरतलब है कि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में नगर निगम प्रशासन में जुटा हुआ है. इसी कड़ में निगम ने शहर में जो प्लास्टिक रास्तों, सड़कों किनारे, नालों और नालियों में फेंका जाना था, उसकी कलेक्शन की पहल की, जिसके चलते शहर में विभिन्न स्थानों पर प्लास्टिक कलेक्शन सेंटर स्थापित किए और लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक को यहां-वहां फेंकने के बजाय उक्त सेंटर्स में 75 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचने बारे जागरूक किया. निगम की पहल पर लोगों ने सिंगल यूज प्लास्टिक को यहां-वहां फेंकने के बजाय एकत्रित करना और प्लास्टिक कलेक्शन सेंटर में बेचना शुरू किया, जिसके तहत अब तक साढ़े बीस टन प्लास्टिक एकत्रित कर चुका है, जिसमें से साढ़े तेरह टन प्लास्टिक सीमेंट कंपनी को दे दिया गया है, जबकि 7 टन प्लास्टिक जल्द कंपनी को भेजा जाएगा.



प्लास्टिक की खरीद की जा रही: मेयर
नगर निगम के मेयर देवेंद्र जग्गी बताया कि धर्मशाला को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए प्लास्टिक की खरीद की जा रही है, जिसके लिए नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक प्लास्टिक कलेक्शन सेंटर स्थापित किए गए हैं. इससे इस प्लास्टिक को एकत्रित करके रियूज के लिए भेजा जा सके. निगम द्वारा 75 रुपये प्रति किलो प्लास्टिक खरीदकर सीमेंट कंपनी को भेजा जा रहा है. अब तक नगर निगम साढ़े तेरह टन प्लास्टिक एकत्रित करके सीमेंट कंपनी को भेज चुका है, जबकि 7 टन प्लास्टिक अभी नगर निगम के पास पड़ा है, जिसे लेने शीघ्र सीमेंट कंपनी की गाड़ी आएगी. नगर निगम जितने में प्लास्टिक खरीद रही है, उसी दर पर सीमेंट कंपनी को बेच रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज