लाइव टीवी
Elec-widget

हिमाचल में नशे पर नकेल: स्कूली छात्रों के ब्लड सैम्पल लेने पर शिक्षामंत्री सहमत

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 20, 2019, 11:04 AM IST
हिमाचल में नशे पर नकेल: स्कूली छात्रों के ब्लड सैम्पल लेने पर शिक्षामंत्री सहमत
हिमाचल में नशे की समस्या पर शिक्षा मंत्री का बयान.

Drugs in Himachal Pradesh: शिक्षामंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने बताया कि दूसरी कक्षा से संस्कृत (Sanskrit) को शुरू करने के लिए सिलेबस को मंजूरी दी गई है.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में युवाओं में बढ़ रहे नशे (Drugs in Himachal) पर नकेल कसने के लिए अब धरातल पर सरकार को कड़े कदम उठाने होंगे. इसके लिए पहला कदम शिक्षार्थियों के ब्लड सैम्पल (Blood Sample) जांचने के तहत उठाया जा सकता है. इसके लिए बाकायदा शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने भी सहमति जताई है.

आ सकते हैं सार्थक परिणाम
शिक्षा मंत्री ने संकेत दिए हैं कि अगर स्कूलों में अध्ययनरत्त बच्चों के ब्लड सैम्पल जांच किए जाएं तो इससे भविष्य में सार्थक परिणाम देखने को मिल सकते हैं. हालांकि ये किसी भी नजरिये से इतना आसान नहीं है, बावजूद इसके अगर इस दिशा में सही तरीके से सोचा जाए तो एक सार्थक रणनीति के तहत इस दिशा में कारगर कदम उठाया जा सकता है.

बोर्ड की मीटिंग में हुई चर्चा

धर्मशाला में शिक्षा बोर्ड की मीटिंग के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा की गई. मीटिंग के दौरान सुझाव दिया गया है कि नशे पर नकेल कसने के लिए स्कूलों में बच्चों के ब्लड सैंपल लिए जाएं. इस पर शिक्षा मंत्री ने सहमति जताई.

स्कूलों में अब दसूरी कक्षा से संस्कृत
धर्मशाला (Dharamshala) में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की बैठक में शैक्षणिक विषयों पर विचार किया गया है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि दूसरी कक्षा से संस्कृत को शुरू करने के लिए सिलेबस को मंजूरी दी गई है. इसके अलावा, शतरंग और योग का सिलेबस, जिसे एससीईआरटी सोलन ने बनाया है, को भी अप्रूव किया गया है. फिलहाल, छठी कक्षा से सूबे के स्कूलों में संस्कृत पढ़ाई जा रही है.
Loading...

ये भी पढ़ें: सियाचिन में हिमाचली जवान शहीद: 4 दिन बाद घर छुट्टी पर आने वाला था मनीष

हिमाचल में बदले गए तृतीय-चतुर्थ श्रेणी में नौकरी के नियम

हिमाचल: ‘टल्ली’ महिला ने डरा दिया पूरा गांव, साथी भागा, लोगों ने बुलाई पुुलिस

शिमला MC: मेयर और डिप्टी मेयर पद की ताजपोशी के लिए BJP में बढ़ी गुटबाजी

शिक्षा मंत्री का ऐलान: हिमाचल में अब दूसरी क्लास से पढ़ाई जाएगी संस्कृत

पटवारी भर्ती में परीक्षार्थियों को आने लगी धांधली की बू, कहा, 'सेट था प्रश्नपत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 10:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com