लाइव टीवी

पर्यटन: नूरपुर में है कृष्ण के साथ मीरा की मूर्ति वाला इकलौता मंदिर

swarn Rana | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 8, 2019, 5:57 PM IST
पर्यटन: नूरपुर में है कृष्ण के साथ मीरा की मूर्ति वाला इकलौता मंदिर
बृजराज मंदिर

नूरपुर के किला मैदान में स्थापित श्री बृजराज मदिर विश्व का एकमात्र मन्दिर है जिसमें काले संगमरमर की श्री कृष्ण की मूर्ति के साथ अष्टधातु से निर्मित मीराबाई की मूर्ति श्री कृष्ण के साथ विराजमान है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के नूरपुर तो कई मायने में प्रसिद्ध है, लेकिन इसे सबसे अलग किला परिसर में स्थापित श्री बृजराज मंदिर अलग बनाता है. नूरपुर के किला मैदान में स्थापित श्री बृजराज मदिर विश्व का एकमात्र मन्दिर है जिसमें काले संगमरमर की श्री कृष्ण की मूर्ति के साथ अष्टधातु से निर्मित मीराबाई की मूर्ति श्री कृष्ण के साथ विराजमान है. यह पूरे विश्व में एक मात्र मन्दिर है जिसमें कृष्ण के साथ राधा नहीं बल्कि मीराबाई विराजमान हैं. नूरपुर को प्राचीनकाल में धमड़ी के नाम से जाना जाता था लेकिन बेगम नूरजहाँ के आने के बाद इस शहर का नाम नूरपुर पड़ा.

इस मन्दिर के इतिहास के साथ एक रोचक कथा है कि जब नूरपुर के राज जगत सिंह (1619—1623) में अपने पुरोहित के साथ चित्तौड़गढ़ के राजा के निमंत्रण पर वहां गए तो उन्हें रात्रि विश्राम के लिए जो महल दिया गया उसके साथ ही एक मंदिर था, जहां रात को समय राजा को घुंघरुओं की आवाजें सुनाई दी.

राजा ने जब मंदिर में बाहर से झांककर देखा तो एक औरत मंदिर में स्थापित कृष्ण की मूर्ति के सामने गाना गाते हुए नाच रही थी. राजा को उसके पुरोहित ने उपहार स्वरूप इन्हीं मूर्तियों की मांग करने का सुझाव दिया जिसपर राजा द्वारा रखी मांग पर चितौड़गढ़ के राजा ने ख़ुशी ख़ुशी उन मूर्तियों को उपहार में दे दिया.

राजा ने इसके साथ ही एक मौलश्री का पेड़ भी राजा को उपहार में दिया जो आज भी मंदिर प्रांगन में विद्यमान है. इन मूर्तियों को भी राजा ने किले में स्थापित किया था लेकिन जब आक्रमणकारियों ने किले पर हमला किया तो राजा ने इन मूर्तियों को रेत में छुपा दिया गया. लंबे समय तक यह मूर्तियाँ रेत में ही रहीं. एक दिन राजा को स्वप्न में कृष्ण ने कहा कि अगर हमें रेत में रखना था तो हमें यहां लाया ही क्यूँ गया. इसपर राजा ने अपने दरबार-ए-खास को मन्दिर का रूप देकर उन्हें वहां स्थापित किया.

यह भी पढ़ें: जयराम सरकार ने मैराथन धावक सुनील से किया वादा नहीं निभाया, पलायन की दी धमकी

 राहुल की रैली पर CM जयराम बोले-जहां कार्यक्रम था, वहां कुर्सियां समेटते रहे कांग्रेसी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 8, 2019, 5:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर