लाइव टीवी

हिमाचल शिक्षा बोर्ड की सख़्ती, प्रश्नपत्र में खामियां, पैनल से हटाए 20 टीचर्स

Bichitar Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 4, 2019, 11:14 AM IST
हिमाचल शिक्षा बोर्ड की सख़्ती, प्रश्नपत्र में खामियां, पैनल से हटाए 20 टीचर्स
हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड.

बोर्ड के अनुसार प्रश्नपत्र के मामले में बोर्ड में जीरो टॉलरेंस की नीति है तथा यदि कोई गलती पाई जाती है तो उन्हें डी-बार कर दिया जाता है.

  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPSEB) द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयार किए जा रहे प्रश्न पत्रों (Question Paper) में गलतियां करने पर 20 अध्यापकों (Teachers) को हटा दिया है. उक्त शिक्षकों को प्रश्न पत्र तैयार करने वाले शिक्षकों के पैनल (Teacher’s Panel) में नहीं रखा जाएगा. अब उक्त शिक्षकों को बोर्ड द्वारा आयोजित कार्यशाला में आने के लिए कहा गया है.

जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षक बोर्ड ने पहले ही यह निर्णय ले चुका है कि बोर्ड की परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों में गलतियां पाए जाने पर प्रश्नपत्र तैयार करने वाले शिक्षकों को पैनल में नहीं रखा जाएगा. ऐसे शिक्षकों का पैनल बनाया जाएगा, जो ठीक प्रकार से पेपर सेट करें.

प्रश्नपत्र में यह बदलाव होंगे
विशेषकर, बोर्ड की एन.सी.ई.आर.टी. आधारित पुस्तकों से ही प्रश्नपत्र बनाया जाए. प्रश्नपत्र का आधार भी ऐसा हो कि 40 फीसदी प्रश्न ईजी लेवल, 40 एवरेज लेवल और 20 फीसदी हार्ड लेवल के प्रश्न डाले जाएं. न्यूमेरिकल बेसड प्रश्नों पर फोकस किया जाए, जिससे कि पता लगाया जा सके कि बच्चों ने किस तरह की तैयारी की है. यही नहीं, एप्लीकेशन बेसड 50 फीसदी प्रश्न भी बनाने को कहा गया है. वहीं इन्फोर्मेटिव प्रश्न ज्यादा न पूछे जाएं.

जुर्माने का भी प्रावधान
बोर्ड के अनुसार प्रश्नपत्र के मामले में बोर्ड में जीरो टॉलरेंस की नीति है तथा यदि कोई गलती पाई जाती है तो उन्हें डी-बार कर दिया जाता है. इसके अलावा, प्रिंटर की भी यदि कोई गलती पाई जाती है तो उन्हें भी डी-बार कर देते हैं. प्रश्नपत्र में गलती के लिए जो भी जिम्मेवार होगा, उसका दायित्व सुनिश्चित करने की बात बोर्ड कर रहा है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले बोर्ड ने पेपर चेकिंग में गलती करने पर कुछ अध्यापकों को पेपर चेकिंग से हटा दिया था तथा उसके उपरांत जुर्माने का भी प्रावधान बोर्ड की ओर से कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के बिलासपुर में डिग्री क़ॉलेज की तीसरी मंजिल से कूदी छात्रा, IGMC रेफर
Loading...

पहले जहर निगला, फिर खुद को आग लगाकर किया सुसाइड, बचाते हुए बेटा घायल

हिमाचल की 4 बेटियां इंडिया-ए महिला क्रिकेट टीम में शामिल, जाएंगी ऑस्ट्रेलिया

सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, 7 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए हरी झंडी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धर्मशाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 11:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...