Home /News /himachal-pradesh /

धर्मशाला में पैराग्लाइडिंग करने एडवेंचर प्रेमी तो पहुंच रहे, मगर सुरक्षा के उपाय नहीं

धर्मशाला में पैराग्लाइडिंग करने एडवेंचर प्रेमी तो पहुंच रहे, मगर सुरक्षा के उपाय नहीं

हिमाचल की बीड़ बिलिंग घाटी में एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंचते हैं, लेकिन यहां सुरक्षा के इंतजाम न के बराबर हैं.

हिमाचल की बीड़ बिलिंग घाटी में एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंचते हैं, लेकिन यहां सुरक्षा के इंतजाम न के बराबर हैं.

हिमाचल के बैजनाथ इलाके में बीड़ बिलिंग का इलाका पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स के कारण सैलानियों का पसंदीदा ठिकाना बन गया है. लेकिन सरकारी उदासीनता के कारण इस क्षेत्र में कई हादसे हो रहे हैं. सैलानियों के आने-जाने से इस छोटे कस्बे के लोगों की कमाई भी हो रही है. लोगों की मांग है कि सरकार को यहां सख्त नियम बना कर लोगों की सुरक्षा के उपाय करने चाहिए जिससे ये कारोबार और बढ़ सके.

अधिक पढ़ें ...

धर्मशाला. कांगड़ा के बैजनाथ इलाके में बर्फ गिरने के कारण इन दिनों पैराग्लाइडिंग बंद है, लेकिन मौसम सामन्य होने के बाद यहां फिर से एडवेंचर स्पोर्ट्स पसंद करने वाले सैलानियों की भीड़ आने लगेगी. यही वो इलाका है, जहां राज्य में सबसे ज्यादा एडवेंचर की तलाश करने वाले टूरिस्ट आते हैं. एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े लोगों का कहना है कि पैराग्लाइडिंग बंद होने के इस समय का फायदा उठा कर सरकार को यहां सुरक्षा के लिए जरूरी इंतजाम करने चाहिए, जिससे हाल में इस इलाके में हुए हादसों पर अंकुश लगाया जा सके. दिसंबर के महीने में यहां पैराग्लाइडिंग साइट पर जाते हुए दो वाहनों की टक्कर में 12 साल के एक बच्चे की मृत्यु हो गई और चार पैराग्लाइडिंग पायलटों समेत 9 लोग घायल हो गए थे.

दरअसल, 2013 के बाद हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े जनपद कांगड़ा का छोटा सा कस्बा बैजनाथ उस वक्त देश और दुनिया के मानचित्र पर तेजी से उभरा, जब इस क्षेत्र के बीड़ और बिलिंग घाटी में पैराग्लाइडिंग का वर्ल्ड कप आयोजित किया गया. इसमें देश-दुनिया के सैकड़ों पैराग्लाइडर पायलटों ने अपने करतब दिखाए. उसके बाद हिमाचल प्रदेश में एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन पर्यटक बड़ी संख्या में बैजनाथ की बीड़ और बिलिंग घाटी आने लगे. आज यहां स्थानीय स्तर पर ही सैकड़ों पैराग्लाइडर पायलट तैयार हो चुके हैं. हजारों पर्यटक यहां आकर इसका आनंद उठाते हैं और महज महीने भर में एक करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार भी होने लगा है. बावजूद इसके इस साइट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों का अभाव, नियमों के साथ खिलवाड़, इस घाटी के स्याह पहलुओं को उजागर करता दिख रहा है.

बीड़ से बिलिंग तक नियमों का उल्लंघन

Tags: Himachal Tourist, State Tourism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर