Diwali 2020: कुल्लू के बाजार में बेपरवाह हुई भीड़, दुकानों में उड़ी सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां

कुल्लू के बाजार में दिखी लोगों की भीड़.
कुल्लू के बाजार में दिखी लोगों की भीड़.

 देवभूमि कुल्लू में दीपावली (Diwali 2020) की खरीददारी के लिए बाजार में भारी भीड़ उमड़ी. इस दौरान कुल्लू व भुंतर के बाजारों में दुकानदारों और लोगों ने सोशल डिस्टेसिंग के नियमों की अनदेखी की.

  • Share this:
कुल्लू. देवभूमि कुल्लू (Kullu) में दीपावली (Diwali 2020) की खरीददारी के लिए बाजार में भारी भीड़ उमड़ी. इस दौरान कुल्लू व भुंतर के बाजारों में दुकानदारों और लोगों ने सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ाई तो वहीं सोशल डिस्टेसिंग की व्यवस्था बनाने के लिए बाजारों में पुलिस कर्मी भी दिखाई नहीं दिए. ढालपुर ,लोअर ढालपुर और सरवरी बाजार में दिनभर खरीददारी के लिए जमकर भीड़ उमड़ी. वहीं प्रशासन की तरफ से पटाखें बेचने के लिए स्थान चिहिंत किए गए है और बाजार के बीच रिहायशी क्षेत्रों में पटाखा बेचना प्रतिबंधित था लेकिन सरवरी व लोअर ढालपुर बाजार में आधा दर्जन दुकानों ने बाजारों के बीचों बीच पटाखें बेचने के लिए स्टॉल लगाए थे.

पुलिस ने इन पटाखा दुकानदारों पर कोई कार्रवाई नहीं किया. अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने निरीक्षण कर इसकों चिंहित स्थानों पर पटाखें बेचने का आग्रह किया, लेकिन प्रशासन ने दर्जनों लोगों को पटाखें बेचने के लिए टेम्पोरेरी लाईसेंस दे दिए. पटाखा बेचने वालों ने दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जिससे प्रशासन की लापरवाही सामने आई. कुल्लू जिला में कोरोना महामारी के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में जहां त्योहारों के सीजन में बाजार में भारी भीड़ दिख रही है उससे कोरोना के आंकड़े और ज्यादा बढ़ने खतरा बना हुआ है. लोगों की लापरवाही और  प्रशासन की सोशल डिस्टेसिंग को रेगुलेट करने के लिए उचित व्यवस्था न करने से कोरोना  का खतरा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Deepotsav 2020: संतों ने दी बधाई, कहा- मोदी-योगी ने राम मंदिर के जरिए दिया मानवता का संदेश



बाजारों में दिखी लोगों की भीड़
अग्निशमन विभाग के सब फायर अधिकारी दुर्गा सिंह ने बताया कि कुल्लू जिला मुख्यालय में प्रशासन ने पटाखा बेचने के लिए स्थान चिंहित किए है, लेकिन निरीक्षण में पाया कि सरवरी बाजार व लोअर ढालपुर में बाजार के बीचों बीच पटाखा बेचे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुल्लू भुंतर में निरीक्षण किया गया है. ऐसे में अग्निशमन विभाग ने सभी हाईडेंटों और फायर टेंडर तैयार रखे है. कहीं भी आगजनी की घटना होगी तो सभी अधिकारी 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात है. ऐसे में सभी कर्मचारियों की छूट्टियां रद्द की है. उन्होंने कहा कि इस बार सूखा पड़ा है. ऐसे में लोग हवाई शॉट न जलाए जिससे आगजनी का खतरा रहता है. उन्होंने कहा कि पटाखें कम जलाए पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज