अपना शहर चुनें

States

हिमाचल के IGMC में 191 लोगों को लगा टीका, कई लोगों को आया बुखार

हिमाचल में पहले दिन कोरोना का 191 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया.
हिमाचल में पहले दिन कोरोना का 191 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया.

हिमाचल प्रदेश (Himachal) 191 लोगों को टीका लगाया गया. इसके बाद कुछ स्वास्थ्य कर्मियों में बुखार के लक्षण मिले. कुछ डॉक्टर्स (Doctors) को भी बुखार और दर्द (Pain) की शिकायत हुई. चिकित्सकों ने इसे सामान्य बात बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 8:49 PM IST
  • Share this:
शिमला. पूरे देश में कोरोना वैक्सीन (Vaccine) की डोज 16 जनवरी से लगातार दी जा रही है. हिमाचल (Himachal) में भी कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है. प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (Indira Gandhi Medical College) में सोमवार को भी टीकाकरण किया गया. इसमें 191 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया. वैक्सीन लगाने के बाद कुछ स्वास्थ्य कर्मियों को हल्का बुखार आया और शरीर में हल्के दर्द के लक्षण भी सामने आए हैं.

आईजीएमसी के एमएस डॉ.जनक राज ने बताया कि अस्पताल में अब तक 191 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया है. अब हफ्ते में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को टीका लगाया जाएगा.

कुछ स्वास्थ्य कर्मियों को आया बुखार



डॉ.जनक राज ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद कुछ स्वास्थ्य कर्मियों को हल्का बुखार आया और शरीर में हल्के दर्द के लक्षण भी सामने आए हैं. ज्यादातर डॉक्टरों को इस तरह की शिकायत हुई, जिनमें कुछ सीनियर डॉक्टर और कुछ रेजिडेंट डॉक्टर भी शामिल हैं. कुछ कर्मचारियों में भी इस तरह के लक्षण पाए गए. उन्होंने कहा कि ये सामान्य लक्षण हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी वैक्सीन को लगाने के बाद इस तरह के लक्षण आने स्वाभाविक हैं.
Corona Vaccination: हिमाचल में 1500 से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना का टीका

किसी तरह का कोई सीरियस साइड इफेक्ट वाला कोई केस सामने नहीं आया है. साथ ही कहा कि कुछ लोग वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया और मीडिया के जरिए कई तरह की भ्रांतियां फैला रहे हैं, जिन पर ध्यान देने की कोई जरूरत नहीं है. कोविशील्ड की गुणवत्ता पर किसी तरह का कोई सवाल या शक नहीं है, वैक्सीन पर सवाल उठाना देश की अस्मिता पर सवाल उठाना है.

27 सेंटरों में हुई थी शुरुआत

प्रथम चरण के पहले दिन प्रदेश र के 27 सेंटरों में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी. पहले दिन 1500 से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया था. टीकाकरण अभियान प्रदेश भर में 2 फरवरी तक चलेगा और 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज