हमीरपुर: बागवान ने तैयार किया एवोकाडो का पौधा, कई बीमारियों को करता है दूर

हमीरपुर में बागवान ने उगाए एवोकाडो.

हमीरपुर में बागवान ने उगाए एवोकाडो.

Avocado plant in Himachal: मैक्सिको और उतरी अमेरिका में पाए जाने वाले एवोकाडो पौधों को लेकर कई राज्यों में ट्रायल ही चला हुआ है. हिमाचल के हमीरपुर में भी एवोकाडो पौधे को लेकर बागबानी विषेषज्ञ ट्रायल कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 1:55 PM IST
  • Share this:
हमीरपुर. दर्जनों बीमारियों को दूर करने वाला एवोकाडो फल अब हमीरपुर में भी मिल सकेगा. हमीरपुर के प्रगतिशील बागबान प्रविन्द्र कुमार ने एवोकाडो पौधा तैयार किया है. पिछले डेढ साल से कडी मेहनत से एवोकाडो पौधों को तैयार किया है. अभी तक बागवानी विशेषज्ञ भी ऐसा करने में सफल नहीं हो सके थे. प्रविन्द्र कुमार ने अपने निवास स्थान लाहलडी में ही घर के पास ही नर्सरी का काम किया है.

प्रविन्द्र कुमार को काफी समय से बागबानी और कृषि में नए नए प्रयोग करने का शौकिन हैं. इसी के चलते इस बार प्रविन्द्र ने एवोकाडो पौधा लगाने की सोची और इसमें भी सफलता पाई है.

कहां पर होते हैं एवोकाडो

जानकारी के अनुसार, मैक्सिको और उतरी अमेरिका में पाए जाने वाले एवोकाडो पौधों को लेकर कई राज्यों में ट्रायल ही चला हुआ है. हिमाचल के हमीरपुर में भी एवोकाडो पौधे को लेकर बागबानी विषेषज्ञ ट्रायल कर रहे हैं. हमीरपुर के किसान प्रविन्द्र कुमार ने डेढ़-दो साल से पौधों को उगाया है तो इस पौधे की नर्सरी भी तैयार करने में सफलता पाई है. इससे पहले, प्रविन्द्र कुमार गत पांच साल पहले ग्राफ्टिंग करके आलू के पौधों पर पर टमाटर उगाकर सभी को हैरान कर दिया था. टमाटर के पौधों पर बैंगन उगा दिए थे. इसके चलते ही तत्कालीन कृषि मंत्री स्व. सुजान सिंह पठानिया ने भी अवार्ड देकर उन्हें सम्मानित किया था.
बागवान प्रविन्द्र कुमार ने बताया कि अपने भाई से पौधे लिए थे. कुछ दिनों पहले ओलावृष्टि में कुछ पौधे खराब हो गए, लेकिन कुछ पौधे बच गए और अच्छी हालत में है. बता दें कि एवोकाडो फल खाने से कैंसर के इलाज से लेकर मधुमेह बीमारी, बजन घटाने, दिल की बीमारी, ताकत, ब्लड प्रेशर, विटामिन के साथ फाइबर मिनरल और प्रोटीन मिलती है. इसे एक सुपरफूड भी कहा जाता है.

क्या बोले अधिकारी

जिला उद्यान विभाग की खंड विकास अधिकारी मोना सिंह का कहना है कि एवोकाडो पौधे के बहुत फायदेमंद हैं. और इसके प्रयोग से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. एवोकाडो पौधों मैक्सिकों में पाया जाता है और हिमाचल में भी अब कई बागबान इसके शौकिया तौर पर लगा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज