होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल के CM सुखविंदर सिंह सुक्खू के विधानसभा क्षेत्र के 47 गांवों में फैला डायरिया, अब तक 868 लोग बीमार

हिमाचल के CM सुखविंदर सिंह सुक्खू के विधानसभा क्षेत्र के 47 गांवों में फैला डायरिया, अब तक 868 लोग बीमार

नादौन विधानसभा क्षेत्र के 47 गांव डायरिया की चपेट में आ गए हैं.

नादौन विधानसभा क्षेत्र के 47 गांव डायरिया की चपेट में आ गए हैं.

Diarrhea in Hamirpur: सोमवार को प्रभावित सभी गांव के 20 के करीब सैंपल लिए गए. इसमें से छह सैंपल जल शक्ति विभाग हमीरपुर ...अधिक पढ़ें

हमीरपुर. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू (CM Sukhvinder Singh Sukhu) के विधानसभा क्षेत्र में डायरिया फैला है. नादौन विधानसभा क्षेत्र के 47 गांव डायरिया की चपेट में आ गए हैं. तीन दिनों में यहां पर डायरिया मरीजों की 868 पहुंच गई है. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार मरीजों की जांच कर रही हैं और इलाके में कैंप किए हुए हैं.

जानकारी के अनुसार, सोमवार को तीसरे दिन इलाके में डायरिया (Diarrhea) के 335 नए मामले पेश आए. दो दिन पहले 533 मरीज रिपोर्ट हुए थे, जिनमें से 50 फीसदी की हालत में सुधार है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार मरीजों की जांच कर रही हैं और स्क्रीनिंग के लिए दो गाड़ियां स्वास्थ्य खंड टौणीदेवी और नादौन से उपलब्ध करवाई गई हैं. टीमों के इंचार्ज डॉ. हितेश, डॉ. राजेश्वर ठाकुर और पर्यवेक्षक पवन कुमारी ने आंत्रशोथ से प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया है. हालांकि,सभी लोगों का घर पर ही इलाज चल रहा है औऱ केवल 15 साल का बच्चा हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती है.

बताया जा रहा है कि उपस्वास्थ्य केंद्र दंगड़ी और भूंपल के अंतर्गत गांव में भी डायरिया के मरीज देखने को मिले हैं. प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर मरीजों को दवाइयां और ओआरएस के पैकेट बांट रह हैं.

पानी के 20 सैंपल हमीरपुर और चंडीगढ़ भेजे
जल शक्ति विभाग ने भी गांव पनियाला, जंदली राजपूतां, जंदली गुजरां, बन्ह, ड़ही ठप्पर व रंगस गांवों में पानी के सैंपल लिए हैं. जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता रविंद्र इंदौरिया ने कहा कि सोमवार को प्रभावित सभी गांव के 20 के करीब सैंपल लिए गए. इसमें से छह सैंपल जल शक्ति विभाग हमीरपुर की लैब में भेजे गए हैं, छह ही सैंपल एनआईटी की लैब में भेजे गए हैं। अन्य 11 के करीब सैंपल चंडीगढ़ भेजे हैं.

क्या कहती हैं डीसी
हमीरपुर की डीसी देवश्वेता बनिक ने बताया कि बीमारी से प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगों को दवाईयां दी जा रही है और स्थिति अब नियंत्रण में है. उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल स्कीमों के सैंपल की जांच की जा रही है तो लोगों को भी एहतियात बरतने के लिए कहा गया है. सभी प्रभावित लोगों को घरों में ही दवाइयां पहुंचा दी है और खाने पीने के तौर तरीकों में एहतियात बरतने की सलाह दी गई है.

Tags: CM Sukhwinder Singh Sukhu, Himachal news, Himachal pradesh

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें