लाइव टीवी
Elec-widget

हमीरपुर में कूड़ा सयंत्र बना सफेद हाथी, खुले में जलाया जा रहा कूड़ा, लोग परेशान

Jasbir Kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 21, 2019, 1:38 PM IST
हमीरपुर में कूड़ा सयंत्र बना सफेद हाथी, खुले में जलाया जा रहा कूड़ा, लोग परेशान
हमीरपुर में खुले में जलाया जा रहा कू़ड़ा.

Garbage burning in Hamirpur: महिलाओं ने बताया कि आज दिन तक संयत्र में खाद नहीं बनाई गई. केवल कूड़े को फेंका जा रहा है. गंदगी भरे माहौल में जीवन जीना पड़ रहा है. कूड़ा हथली खड्ड में फेंका जा रहा है, जिससे मसियाना आईपीएच स्कीम भी प्रभावित हो रही है.

  • Share this:
हमीरपुर. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के हमीरपुर शहर से कूड़े (Garbage) को खुले में जलाया जा रहा है. नगर परिषद के कूड़ा संयत्र (Garbage Dumping Plant) बजूरी में डंप करने के बजाये इसे खुले में जलाया जा रहा है. इस कारण बजूरी के आसपास के गांवों के लोगों का जीवन नरक बन गया है. इस वजह से वातावरण दूषित हो रहा है और जहरीले धुएं से लोगों को सांस लेने की दिक्कतें बनी हुई है. ढांक से गिराने से सीधा कूड़ा हथली खडड में गिर रहा है और पानी भी दूषित हो रहा है. जिला प्रशासन से शिकायत करने के बावजूद समस्या हल नहीं हुई है. अब लोगों ने पीएम कार्यालय (PM Office) और एनजीटी (NGT) को भी शिकायत देने का मन बनाया है.

11 वार्डों का कूड़ा होता है डंप
नगर परिषद हमीरपुर के 11 वार्डों का कूड़े के लिए यह संयत्र एक दशक पहले बनाया गया था. अब तक कूडा संयत्र में कूडे से खाद बनाने की योजना सिरे नहीं चढ़ पाई है. क्योंकि अब तक मशीनरी स्थापित नहीं की गई है.

मुंह पर कपड़ा डालकर मौके से गुजरती महिलाएं.
मुंह पर कपड़ा डालकर मौके से गुजरती महिलाएं.


एनजीटी को करेंगे शिकायत
दुगनेहडी गांव के बाशिदों की मानें तो कूडा संयत्र के बनने के बाद लोगों की मुसीबतें बढ़ गई. कई बार संयत्र के बाहर कूड़े को आग लगाने से बदबू आती है. कई बार डीसी से लेकर विधायक को भी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कुछ नहीं हुआ है. ग्रामीण महिला ने बताया कि अब ग्रामीण पीएम दफ्तर, सीएम जयराम ठाकुर के अलावा एनजीटी को शिकायत करेंगे, ताकि समस्या का स्थायी हल हो सके.

पानी सप्लाई भी प्रभावित
Loading...

महिलाओं ने बताया कि आज दिन तक संयत्र में खाद नहीं बनाई गई. केवल कूड़े को फेंका जा रहा है. गंदगी भरे माहौल में जीवन जीना पड़ रहा है. कूड़ा हथली खड्ड में फेंका जा रहा है, जिससे मसियाना आईपीएच स्कीम भी प्रभावित हो रही है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में मौसम: शिमला में बादल छाए, 3 दिन तक बारिश और बर्फबारी की संभावना

बुजुर्ग की संदिग्ध मौत: आनन-फानन में अंतिम संस्कार की तैयारी, पहुंची पुलिस

हिमाचल में MBBS, नौकरी दूसरी जगह, मोटे पैकेज के लिए 30 डॉक्टरों ने तोड़ा बॉन्ड

शिमला: कूड़ा उठाने वाले 3 नाबालिग निकले चोर, 7 लाख के गहने, 42 हजार कैश बरामद

हिमाचल के मंडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

‘भूमि हस्तांतरण कर ननकाना साहिब को पाकिस्तान से भारत में शामिल किया जाए’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 1:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...