लाइव टीवी

सुंदरनगर के बाद अब हमीरपुर में मिली गुच्छी, कीमत जाकर हो जाएंगे हैरान!

Jasbir Kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 6, 2019, 3:52 PM IST
सुंदरनगर के बाद अब हमीरपुर में मिली गुच्छी, कीमत जाकर हो जाएंगे हैरान!
हमीरपुर में किशोरी लाल को मिली गुच्छी.

किशोरी ने बताया कि पिछले साल अक्तूबर में नाले के पास पहाडी पर गुच्छी के पौधे मिले थे. इस बार गुच्छी काफी मात्रा में सडक किनारे भी पाई गई है.उन्होंने बताया कि गुच्छी के सेवन से कई बीमारियों का भी इलाज होता है.

  • Share this:
हमीरपुर: दुर्गम पहाड़ी इलाकों (Hilly Area) में पाए जानेवाली गुच्छी (Gucchi) अब हिमाचल के हमीरपुर (Hamiour) में हर साल देखने को मिल रही है. गत साल भी हमीरपुर जिला के मौहीं गांव में स्थानीय ग्रामीणों ने गुच्छी होने का दावा किया था. वहीं, इस साल भी गुच्छी काफी मात्रा में मिलने से स्थानीय लोगों में खुशी जाहिर की है. बता दें कि दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी (Vegetable) में शुमार गुच्छी की कीमत 30 से 35 हजार रुपये प्रति किलो है. हालांकि, हिमाचल (Himachal Pradesh) के ऊंचे पहाडों में पैदा होने वाली गुच्छी को तलाश करना मुश्किलों भरा होता है.

हमीरपुर में यहां मिली गुच्छी
बल्ह पंचायत के गांव मौंही में एक नाले और सडक के किनारे सुनसान जगह पर गुच्छी पाई गई है. कुछ साल गांव के किशोरी लाल को गुच्छी से मिल रही थी, लेकिन संशय होने के चलते किसी से बात नहीं करते थे. इस बार भी गुच्छी ज्यादा तादाद में लगने पर पुष्टि हुई है. वहीं किशोरी के अनुसार, गुच्छी के पौधों को एक महात्मा को भी बताया था तो कुल्लू-मनाली के लोगों को भी दिखाई थी. इसके बाद लोगों ने भी इसकी पुष्टि गुच्छी के रूप में ही की थी.

नाले में मिले थे पौधे

किशोरी ने बताया कि पिछले साल अक्तूबर में नाले के पास पहाड़ी पर गुच्छी के पौधे मिले थे. इस बार गुच्छी काफी मात्रा में सडक किनारे भी पाई गई है.उन्होंने बताया कि गुच्छी के सेवन से कई बीमारियों का भी इलाज होता है.

दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद
गौरतलब है कि गुच्छी की पैदावार अक्तूबर और नवंबर माह के बीच ही पैदा होती है. गुच्छी की विदेशों में ज्यादा डिमांड है. गुच्छी में विटामिन डी और सी होती है. हार्ट की बीमारी के लिए यह फायदेमंद होती है. इस तरह हमीरपुर में भी अब गुच्छी के मिलने पर लोगों में हैरानी बनी हुई है. इससे पहले सुंदरनगर में भी गुच्छी मिली थी.
Loading...

ये भी पढ़ें: ‌हिमाचल में 700 मीटर गहरी खाई में गिरी कार, 3 लोगों की मौत, 2 घायल

हिमाचल: MLA-मंत्रियों का यात्रा भत्ता 60 फीसदी बढ़ा, गवर्नर की बिल को मंजूरी

चिट्टे संग पकड़ी 23 साल की BCA की छात्रा 3 दिन के रिमांड पर भेजी

हिमाचल की पहली इन्वेस्टर मीट: PM से मिले राज्यपाल, कल धर्मशाला आएंगे मोदी

‘नवाब साहब’ का वायरल VIDEO: बोले-सराज के रोड चकाचक, नाचन के बदहाल

अल्टीमेट फायटिंग लीग: रामपुर में खली का दंगल, भिड़ेंगे 6 देशों के रेसलर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 3:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...