हमीरपुर: मेले में चूड़ियां बेचने लगे थे पूर्व विधायक अमर सिंह, इनकी वजह से बनी थी MLAs को पेंशन की व्यवस्था

हमीरपुर जिले से पूर्व विधायक अमर सिंह का फाइल फोटो.

हमीरपुर जिले से पूर्व विधायक अमर सिंह का फाइल फोटो.

Former MLA Amar Singh Death News: पूर्व विधायक की वजह से ही हिमाचल प्रदेश में पूर्व विधायकों को पेंशन की सुविधा प्राप्त हुई है. विधायकी के बाद भी परिवार के पालन-पोषण के लिए अमर सिंह मेलों में चूड़ियां बेचते थे. अमर सिंह जनसंघ और भाजपा की टिकट पर विधायक बने थे.

  • Share this:

हमीरपुर. हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर (Hamirpur) के विधानसभा क्षेत्र मेवा (वर्तमान में भोरंज) के पूर्व विधायक अमर सिंह चौधरी (Former MLA Amar Singh Chaudhary) का निधन हो गया है. मंगलवार को वह घर में सीढ़ियों से गिर गए और अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. देर शाम उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया. उनके निधन पर सीएम जयराम ठाकुर समेत प्रदेश के कई नेताओं ने शोक जताया है.

पूर्व विधायक की वजह से ही हिमाचल प्रदेश में पूर्व विधायकों को पेंशन की सुविधा प्राप्त हुई है. दरअसल विधायकी ख़त्म होने के बाद वे परिवार के पालन-पोषण के लिए मेलों में चूड़ियां बेचते थे. पूर्व विधायक गरीब थे. तत्कालीन सीएम परमार को यह बात पता चली कि पूर्व विधायक चूड़ियां बेचते हैं. उसके बाद यशवंत सिंह परमार की सरकार ने पेंशन प्रणाली की व्यवस्था की थी. दरअसल वर्ष 1974 में तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. यशवंत सिंह परमार हमीरपुर में एक मेले में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे थे. मेले में उनकी नजर पूर्व विधायक अमर सिंह चौधरी पर पड़ी. अमर सिंह उस मेले में एक दुकान लगाकर चूड़ियां बेच रहे थे. चूड़ियां बेचते हुए देख परमार ने उनसे जब पूछा तो उन्होंने बताया कि विधायकी के बाद अब आय का कोई साधन नहीं बचा.सो मेलों में दुकान लगाते हैं.

कैबिनेट ने पेंशन देने का लिया था फैसला

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज