लाइव टीवी

प्रदेश सरकार तकनीकी विश्वविद्यालय की स्वायत्तता के साथ बंद करे खिलवाड़ : ABVP

Jasbir Kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 17, 2019, 1:47 PM IST
प्रदेश सरकार तकनीकी विश्वविद्यालय की स्वायत्तता के साथ बंद करे खिलवाड़ : ABVP
ABVP ने प्रदेश सरकार पर तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर को राजनीतिक अखाड़ा बनाने का आरोप लगाया.

कोई भी विश्वविद्यालय अपने आप में एक ऑटोनोमस बॉडी होती है. उसके पास ये अधिकार होते हैं कि वह अपने सारे फैसले खुद ले सके. विधानसभा ने भी यूनिवर्सिटी को ये अनुमति दी हुई है कि वह अपना फैसला खुद ले सकती है.

  • Share this:
हमीरपुर. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh Technical University) हमीरपुर (Hamirpur) इकाई ने अपने ही विश्वविद्यालय के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. प्रेस वार्ता में तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर एबीवीपी के इकाई अध्यक्ष सूरज जरियाल, इकाई सचिव अंकिता शर्मा और हमीरपुर नगर मंत्री रोबिन ने प्रदेश सरकार (Himachal Government) पर आरोप लगाया है कि वह तकनीकी विश्वविद्यालय को राजनीति का अखाड़ा बनाने में लगी हुई है. सूरज ने कहा कि तकनीकी शिक्षा मंत्री भूल गए हैं कि तकनीकी विश्वविद्यालय भी उन्हीं के मंत्रालय में आता है, लेकिन दुर्भाग्य से आज तक तकनीकी शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालय की आवाज को विधानसभा में नहीं उठाई. पिछले 10 वर्षों से यह विश्वविद्यालय विकास की राह देख रहा है. सरकार की उदासीनता की वजह से यह विश्वविद्यालय पिछड़ रहा है. आज तक विश्वविद्यालय को सरकार ने बजट का प्रावधान नहीं किया है, जो शर्मनाक है.

ABVP ने कहा कि पिछले 10 वर्षों से तकनीकी विश्वविद्यालय सरकार की उदासीनता की वजह से पिछड़ रहा है.


सूरज ने कहा कि टेक्निकल मिनिस्टर का एक नोटिफिकेशन आया है जिसमें वह बोल रहे हैं कि यूनिवर्सिटी अपने कोर्सेस की शुरुआत नहीं कर सकती है. कोई भी नियुक्ति नहीं कर सकती है. कोई भी फैसले वह खुद नहीं ले सकती है. इसके लिए उसे सरकार से अनुमति लेनी पड़ेगी. इस पर सूरज ने कहा कि यूनिवर्सिटी की स्वात्तता के साथ खिलवाड़ नहीं किया जाए. वहीं इकाई सचिव अंकिता ने कहा कि कोई भी विश्वविद्यालय अपने आप में एक ऑटोनोमस बॉडी होती है. उसके पास ये अधिकार होते हैं कि वह अपने सारे फैसले खुद ले सके. विधानसभा ने भी यूनिवर्सिटी को ये अनुमति दी हुई है कि वह अपना फैसला खुद ले सकती है.

प्रदेश सरकार शीघ्र अपने निर्णय को वापस ले

अंकिता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय की स्वायत्तता के साथ खिलवाड़ बंद हो. विश्वविद्यालय को बजट का प्रावधान किया जाए. विश्वविद्यालय में नियमित शिक्षकों की भर्ती की जाए. विश्वविद्यालय के नए परिसर में जल्दी से जल्दी कक्षाएं शुरू की जाएं. उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परिषद
मांग करती है कि प्रदेश सरकार शीघ्र अपने निर्णय को वापस ले अन्यथा विद्यार्थी परिषद सड़कों पर उतरेगी. ऐसा नहीं किया गया तब इसे राज्य स्तर का आंदोलन बनाया जाएगा. फिर प्रदेश सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन जिम्मेदार होगा.

ये भी पढ़ें - पत्नी-खुद को जलाने का मामला: ढाई माह से लापता था पति, लौटते ही खेला मौत का खेल
Loading...

ये भी पढ़ें - TikTok Video: कॉलेज में लहराई शराब की बोतल, छात्राओं संग किया डांस, सस्पेंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 1:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...