OMG! मजदूर ने देशी जुगाड़ से एक दिन में 150 रुपये में बनाई Wi-Fi-Bluetooth डिवाइस

उमेश ने एक दिन में यह डिवाइस तैयार की है.

Himachal Pradesh News: बाजार में महंगे दामों पर बिक रहे वाइ-फाई डिवाइस (Wi-Fi Device) नहीं खरीद पा रहे थे, इसलिए शौक के चलते एक दिन में ही सामान जुटाया और वाई-फाई डिवाइस तैयार कर लिया, जिसे किसी भी मोबाइल फोन से कनेक्ट किया जा सकता है.

  • Share this:
हमीरपुर. वह उत्तर प्रदेश से मजदूरी करने के लिए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) आया था. पेट पालने के लिए दिन भर मेहनत मजदूरी करता है. लेकिन उसे बचपन से ही इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने का शौक है और इसी शौक की वजह से युवक को शोहरत मिल रही है. उसने देशी जुगाड़ से हिमाचल में वाई-फाई, ब्लटूथ बनाने में कामयाबी हासिल की है. युवक उमेश कुमार ने मात्र डेढ़ सौ रूपये की लागत से एक दिन में ही वाई-फाई और ब्लूटुथ डिवाइस (Bluetooth Device) तैयार कर ली है.

यह डिवाइस वैसे तो बाजार में पांच सौ से हजार रूपये पर मिलती है. उमेश मजदूरी के साथ-साथ 12वीं की कॉमर्स की पढ़ाई भी कर रहा है. पेट पालने के लिए अपने साथियों के साथ दिन भर मेहनत करता है. उमेश कुमार के बनाए डिवाइस से दिन भर काम में व्यस्त बाकी मजदूर भी पूरा मनोरंजन करते हैं. साथ ही उमेश की इस तरह ऐसे कामों में रूचि होने पर उसकी जमकर तारीफ भी करते हैं. मजदूरी के साथ साथ 12वीं की कॉमर्स की पढ़ाई भी कर रहा है. पेट पालने के लिए अपने साथियों के साथ दिन भर मेहनत करता है.

उमेश मजदूरी के साथ साथ 12वीं की कॉमर्स की पढ़ाई भी कर रहा है. पेट पालने के लिए अपने साथियों के साथ दिन भर मेहनत करता है.


क्या कहता है उमेश
यूपी के रहने वाले युवक उमेश कुमार ने बताया कि बचपन से ही इलेक्ट्रॉनिक चीजें बनाने का शौक रहा है. इसी के चलते पहले माइक ईयर फोन भी खुद ही तैयार किए. बाजार में महंगे दामों पर बिक रहे वाइफाई डिवाइस नहीं खरीद पा रहे थे, इसलिए शौक के चलते एक दिन में ही सामान जुटाया और वाई-फाई डिवाइस तैयार किया, जिसे किसी भी मोबाइल फोन से कनेक्ट किया जा सकता है.

दोस्त बोला-सभी का होता है मनोरंजन
उमेश कुमार के साथ दिहाडी मजदूरी का काम कर रहे अखिलेश ने बताया कि उमेश कुमार ने वाई-फाई डिवाइस तैयार किया है, जिससे दिहाडी का काम करते वक्त सभी का मनोरंजन भी होता है. सभी इस डिवाइस को देखकर हैरानी जताते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.