लाइव टीवी
Elec-widget

चार साल की मेहनत लाई रंग: 10वीं पास राजेश ने बनाया छोटा ट्रैक्टर ‘नंदी’

Jasbir Kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 8, 2019, 11:48 AM IST
चार साल की मेहनत लाई रंग: 10वीं पास राजेश ने बनाया छोटा ट्रैक्टर ‘नंदी’
हमीरपुर के राजेश ने बनाया है ट्रैक्टर.

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत मामला डाला गया है और सर्टिफाइड होने के बाद कंपनी के साथ एमओयू साइन करने की योजना है.

  • Share this:
हमीरपुर. चार साल की मेहनत अब रंग लाई है. दसवीं पास राजेश ने खेत जोतने के लिए एक छोटा ट्रैक्टर (Tractor) बनाया है.बिजाई के लिए छोटा ट्रैक्टर (टिलर) ‘नंदी’ ढलान वाले खेतों में भी बखूबी काम करेगा. मामला हिमाचल (Himachal Pradesh) के हमीरपुर (Hamirpur) जिले का.

जानकारी के अनुसार, हमीरपुर के राजेश कुमार निवासी झनियारा ने करीब चार साल मेहनत कर छोटा ट्रैक्टर तैयार किया है. यह कैरोसीन और पैट्रोल (Petrol) दोनों से चलता है. मैट्रिक पास राजेश ने कड़ी मेहनत और लग्न के दम पर सस्ता पॉवर टिलर तैयार किया है. इतना ही नहीं, छोटे से ट्रैक्टर नंदी का वजन भी ज्यादा नहीं है और कम बजट में यह ट्रैक्टर अब बाजार में उपलब्ध है.

ऐसे आया आइडिया
राजेश कुमार की मानें तो जब भी पहाड़ी इलाकों में काम करने के लिए गए है तो ट्रैक्टर न पहुंचने से खेतीबाडी करने में दिक्कतें पेश आती थी. यही सोच कर छोटा ट्रैक्टर नंदी बनाने का आइडिया दिमाग में आया. चार साल से काम में लगे हुए थे. अब बाजार में छोटा ट्रैक्टर देख हर कोई हैरान है. इस टिलर की बाजार में कीमत महज 33 हजार रुपये है, जबकि पांच हॉर्स पावर (एचपी) इंजन वाले पॉवर टिलर की कीमत 45 हजार रुपये है. अगर यह प्रोजेक्ट स्वावलंबन योजना में शामिल होता है तो इसे बनाने वाले व्यक्ति को स्कीम के तहत 25 फीसदी अनुदान और अन्य सुविधाएं मिल सकती हैं.

यह कैरोसीन और पैट्रोल दोनों से चलता है.
यह कैरोसीन और पैट्रोल दोनों से चलता है.


कंपनी से एमओयू की योजना
लांच करने के समय मैनेजर प्रीतूश चौहान एक्सटेंशन आफिसर इंडस्ट्ररी प्रवेश कुमार ने बताया कि राजेश कुमार के बनाए ट्रैक्टर का आइडिया आगे भेजा जाएगा और प्रेक्टिकल शेप में तैयार किया जाएगा. उन्होंने बताया कि आइडिया इंप्रूव होते ही इसे बाजार में पूरी तरह से उतारा जाएगा. एक्सटेंशन ऑफिसर इंडस्ट्री प्रवेश कुमार ने बताया कि छोटा ट्रैक्टर किसी भी खेत में जा सकता है और खेतों की बिजाई कर सकता है. छोटा ट्रैक्टर 50 हजार और 33 हजार रुपये में उपलब्ध है. मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत मामला भेजा गया है और सर्टिफाइड होने के बाद कंपनी के साथ एमओयू साइन करने की योजना है.
Loading...

ये भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव आज से, राज्यपाल दत्तात्रेय करेंगे आगाज

रावण की तपोस्थली है हिमाचल का ये इलाका, यहां नहीं मनाया जाता है दशहरा

हिमाचल के मनाली में 8वीं कक्षा में पढ़ने वाली नाबालिग ने किया सुसाइड

कांगड़ा: सगाई के लिए घर आए 25 साल की फौजी की सड़क हादसे में मौत

पारिवारिक झगड़े के चलते भाभियों के सामने रिटायर्ड जवान ने उतारे कपड़े

रोहतांग में हुई बर्फबारी, 150 वाहनों में फंसे लोगों का पुलिस ने किया रेस्क्यू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 11:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...