#MissionPaani: जिस गंदे पानी में चलना था दूभर, उसी से कमा रहे मुनाफा
Hamirpur News in Hindi

#MissionPaani: जिस गंदे पानी में चलना था दूभर, उसी से कमा रहे मुनाफा
#मिशन पानी: हमीरपुर में गंदे पानी के लिए निकाली नालिया.

गांव में वाॅटर टैंक बनने के बाद किसानों को लाभ पहुंच रहा है और किसानों को बढ़िया फसल हो रही है और सब्जी उत्पादन को भी गांव में बढ़ावा मिला है.

  • Share this:
बारिश के पानी का संग्रहण और घरों के गंदे पानी को संजोने के बाद इसका इस्तेमाल खेतीबाड़ी से लेकर सब्जी उत्पादन में किया जा रहा है. मामला हिमाचल के हमीरपुर का है. हमीरपुर की सराहकड़ पंचायत प्रेरणास्रोत बनी है. योजना के सफल होने से सराहकड़ पंचायत के कराली गांव के किसान खुशहाल हो गए हैं. किसी समय कराली गांव में कच्ची गलियों में घर से निकलने वाले गंदे पानी के कारण चलना दूभर बन जाता था.

गंदे पानी का सदुपयोग
यहां लोगों ने गंदे पानी को पाइपों के जरिये वाॅटर टैंक में पहुंचाया. जहां से वाॅटर वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के तहत पानी का इस्तेमाल नजदीकी खेतों और सब्जी उत्पादन के लिए किया जा रहा है. कुल मिलाकर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत वाॅटर वेस्ट टैंक व लिक्विड वेस्ट ड्रेन ने करियाली गांव की तस्वीर बदल कर रख दी है. जिला मुख्यालय से सेट विकास खंड बमसन टौणी देवी की ग्राम पंचायत सराहकड़ की पहचान अब बेस्ट वाॅटर और ल्यूकड बेस्ट ड्रेन के सदुपयोग के रूप में होती है.

महिला ने दान दी जमीन, ऐसे पहुंचाया पानी
इस काम को पूरा करने के नलिए गांव की बुजुर्ग महिला ने भूमि दान दी तो लोगों के सहयोग से किसानों को आज सुविधा मिल पाई है. प्रोजेक्ट के तहत हर घर से पाइपों के माध्यम से रसोई और बाथरूम के पानी, बारिश के पानी को पाइपों से रास्ते में बनाई गई बडी मेन लाइन में डालकर टैंक तक पहुंचाया गया है.



सिंचाई के लिए कर रहे उपयोग
ग्रामीणों का कहना है कि पहले गांव की हालत दयनीय थी और रास्ते में पूरे गांव का गंदा पानी रहता था, लेकिन बेस्ट वॉटर टैंक की स्कीम से अब गांव सुन्दर बन गया है और पानी का इस्तेमाल भी सब्जियों और खेतों की सिंचाई के लिए किया जा रहा है. वाटर टैंक बनने के बाद किसानों को लाभ पहुंच रहा है और किसानों को बढ़िया फसल हो रही है और सब्जी उत्पादन को भी गांव में बढ़ावा मिला है.

किसान कमा रहे लाभ- प्रधान
पंचायत प्रधान दलजीत सिंह का कहना है कि बेस्ट वाटर टैंक बनाने के लिए स्व. प्रभो देवी ने जमीन दान दी है और गांव वासियों के सहयोग से वाॅटर टैंक बनाया जा सका है. अब इस टैंक के माध्यम से किसानों की भूमि उपजाऊ बनी है और किसान मुनाफा कमा रहे हैं. दलजीत सिंह ने डीसी हमीरपुर से लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का योजना को क्रियान्वयन करवाने के लिए आभार जताया.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: शिमला में मॉनसून की पहली बारिश, 9 जिलों के लिए अलर्ट

इस दिन से कीजिये 18 हजार फीट पर बसे श्रीखंड महादेव के दर्शन

सात करोड़ की इंश्योरेंस के लिए रची अपनी ‘मौत’ की साजिश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading