OMG! हमीरपुर में बिना गर्भधारण किए दूध देने लगी 13 माह की बछड़ी, ग्रामीण हैरान
Hamirpur News in Hindi

OMG! हमीरपुर में बिना गर्भधारण किए दूध देने लगी 13 माह की बछड़ी, ग्रामीण हैरान
बिना गर्भधारण किए हमीरपुर में गाय दे रही दूध.

वरिष्ठ पशु चिकित्सक केएल शर्मा ने बताया कि कुछ पशुओं के हार्मोन (Hormone) वृद्धि हो जाती है. इस कारण पशु बिना गर्भधारण के ही दूध देना शुरू कर देते हैं.

  • Share this:
हमीरपुर. हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर (Hamirpur) के गांव कुल्हेड़ा में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. कुल्हेड़ा गांव के प्रताप सिंह की 13 माह की बछड़ी बिना गर्भधारण किये ही प्रतिदिन सुबह शाम आधा किलो दूध (Milk) दे रही है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है. प्रताप सिंह व गांव में मौजूद बजुर्गों ने कहा कि ऐसा उन्होंने कभी न देखा और न सुना है. पशुपालन (Animal Husbandry) विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर केएल शर्मा का कहना है कि पशुओं के हार्मोन में वृद्धि के कारण यह संभव होता है. ऐसा कुछ-एक पशुओं में देखने को मिलता है.

क्या बोले ग्रामीण
ग्रामीणों की मानें तो ऐसा उन्होंने कभी न तो सुना है और न ही देखा है. प्रताप सिंह और उनकी पत्नी रेखा देवी का कहना है कि घर की पाली हुई ये बछड़ी 13 माह की है. एक सप्ताह पहले बछड़ी के थन अचानक मोटे-मोटे हो गए, जिन्हें पशु चिकित्सक को दिखाया. डॉक्टर ने बछड़ी के थनों को दबाया तो पहले पानी की धार निकली और बाद में थनों से दूध निकलना शुरू हो गया. अब लगातार यह बछड़ी सुबह-शाम दूध दे रही है. हालांकि, प्रताप सिंह ने अभी तक इस बछड़ी के दूध का उपयोग नहीं किया है, बल्कि इसे शिव के मंदिर में ही चढ़ाया जा रहा है.

13 महीने की गाय दे रही दूध.
13 महीने की गाय दे रही दूध.

क्या बोले गांव के बुजुर्ग


80 वर्षीय शक्ति चंद और प्यार चंद की मानें तो ऐसा कभी नही देखा कि पशु बिना गर्भधारण और प्रसव के दूध देता हो. ऐसा पहली बार देखा कि प्रताप सिंह की 13 माह की बछड़ी बिना प्रसव और गर्भधारण किये दूध दे रही है. यह किसी चमत्कार से कम नहीं है.

क्या बोले डॉक्टर
वरिष्ठ पशु चिकित्सक केएल शर्मा ने बताया कि कुछ पशुओं के हार्मोन में वृद्धि हो जाती है. इस कारण पशु बिना गर्भधारण के ही दूध देना शुरू कर देते हैं. प्रताप सिंह की बछड़ी भी ऐसे पशुओं में से एक है, जो दूध दे रही है. डॉक्टर के. एल शर्मा ने पशु पालकों से अपील करते हुए कहा कि जो पशु ऐसे दुधारू हो जाते हैं, उनके दूध को चार या पांच दिन उपयोग न करें. उसके बाद दूध को प्रयोग कर सकते हैं. उसके उपयोग से कोई हानि नहीं होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading