Home /News /himachal-pradesh /

Omicron in Himachal: हमीरपुर में विदेशों से लौटे 36 लोग होम क्वारंटीन किए

Omicron in Himachal: हमीरपुर में विदेशों से लौटे 36 लोग होम क्वारंटीन किए

ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बारे में वैज्ञानिक काफी कुछ अनुमान लगाने में सफल रहे हैं.  (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बारे में वैज्ञानिक काफी कुछ अनुमान लगाने में सफल रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

Omicron in Himachal: हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई. शिमला जिले में 67 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति ने दम तोड़ दिया. 109 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है. प्रदेश मौत का आंकड़ा 3836 पहुंच गया है.

अधिक पढ़ें ...

हमीरपुर. देशभर में ओमीक्रॉन (Omicron in Himachal) के बढ़ते मामलों के देखते हुए हिमाचल स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. हमीरपुर में विदेशों से लौटे 36 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है. 14 लोग जहां शनिवार तक विदेश से लौटे हैं, जबकि 22 लोग सोमवार तक पहुंचे थे.

अब इन्हें होम क्वारंटीन किया गया है. वहीं, चार लोग सात दिन की क्वारंटीन अवधि पूरी कर चुके हैं. 36 में चार लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं, अगर कोई सैंपल पॉजिटिव आता है तो ऑमिक्रोन के खतरे को भांपते हुए उसका सैंपल जीनोमिक टेस्टिंग के लिए पीजीआई चंडीगढ़ भेजा जाएगा. हालांकि, राहत की बात यह है कि हिमाचल में अब तक कोई बी मामला ओमीक्रॉन का रिपोर्ट नहीं हुआ है.

डीसी ने दिए आदेश
कोविड-19 के नए वैरियंट ओमीक्रॉन की आशंका के मद्देनजर जिलाधीश देबश्वेता बनिक ने आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत विशेष आदेश जारी किए हैं. जिलाधीश ने बताया कि कोविड-19 के नए वैरियंट ऑमिक्रोन के फैलने की आशंका को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. विदेश से आने वाले हर व्यक्ति को अपने ग्राम पंचायत या नगर निकायों के पदाधिकारियों, सचिवों एवं कार्यकारी अधिकारियों को सूचित करना होगा. ये पदाधिकारी और अधिकारी तुरंत संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी को विदेशों से आने वाले लोगों की सूचना देंगे. जिलाधीश ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रतिदिन ऐसे लोगों का डाटाबेस तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

आदेशों के अनुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी होम क्वारंटीन में रखे गए लोगों की निगरानी आशा वर्कर्स के माध्यम से सुनिश्चित करेंगे. इनमें से कोई व्यक्ति अगर पॉजिटिव पाया जाता है तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार उपचार शुरू करवाना सुनिश्चित करेंगे. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय जगोता ने कहा कि विदेशों से लौटे लोग गृह संगरोध में रखे गए हैं. हालांकि, इनमें से हाई रिस्क देशों से लौटा कोई भी नहीं है. चार के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजे हैं.

हिमाचल में कोरोना का हाल
हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई. शिमला जिले में 67 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति ने दम तोड़ दिया. 109 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है. प्रदेश मौत का आंकड़ा 3836 पहुंच गया है. सोमवार को प्रदेश में कोरोना की जांच के लिए 5005 लोगों के सैंपल लिए गए.

Tags: Hamirpur news, Himachal news, Himachal pradesh, UP Corona New Omicron Variant Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर