Hamirpur News: कांग्रेस तमाशा देखती रही, हमीरपुर जिला परिषद पर BJP ने फिर किया कब्जा

पूर्व सीएम धूमल भाजपा के समर्थकों के साथ.

पूर्व सीएम धूमल भाजपा के समर्थकों के साथ.

Panchayat Elections in Himachal: हमीरपुर जिला परिषद अध्यक्ष पद अनुसुचित जाति महिला के लिए आरक्षित होने के चलते भाजपा समर्थित केवल एक ही उम्मीदवार होने के चलते बबली देवी का अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 5:20 PM IST
  • Share this:
हमीरपुर. हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर (Himachal Pradesh) में जिला परिषद पर एक बार फिर से भाजपा (BJP) ने कब्जा जमाया है. यहां पर 23 साल से भाजपा ने अपने वर्चस्व को बरकरार रखा है. जिला परिषद सभागार में हुए चुनावों में दरोगण पति कोट वार्ड से भाजपा समर्थित बबली देवी को अध्यक्ष और जंगलरोपा वार्ड से नरेश कुमार दर्जी को उपाध्यक्ष (Vice President) चुना गया. इस मौके पर विधायक नरेन्द्र ठाकुर, विधायक कमलेश कुमारी, भाजपा (BJP) जिलाध्यक्ष बलदेव शर्मा, प्रदेश परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री मौजूद रहे. चुनावों को लेकर काग्रेंस जिला अध्यक्ष ने भाजपा पर अपने जिला परिषद सदस्य को जबरन बैठने के आरोप भी लगाए.

डीसी ने दिलाई शपथ

इससे पूर्व, उपायुक्त हमीरपुर देवश्वेता बनिक ने जिला परिषद के नवनिर्वाचित सभी 18 सदस्यों को जिला परिषद सभागार में शपथ दिलावाई. इसके बाद कांग्रेस के 5 जिला परिषद के सदस्यों ने चुनावों का बहिष्कार किया, लेकिन एक कांग्रेस समर्थित सदस्य सहित दो अन्य ने चुनावी प्रक्रिया में भाग लिया और कोरम पूरा होने पर जिलापरिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के लिए चुनाव हुए.

Youtube Video

इन्हें चुना गया अध्यक्ष

अध्यक्ष पद के लिए बबली देवी को सर्वसम्मति से चुना गया तो उपाध्यक्ष पद के लिए नरेश कुमार दर्जी को काग्रेंस समर्थित जिला परिषद सदस्य मोहिन्द्र सिंह ने अपना समर्थन देकर उन्हे विजय बनाया.

ये रहा गणित



हमीरपुर जिला परिषद की कुल 18 सीटों में 9 पर भाजपा समर्थक, 6 पर समर्थक, 1 पर सीपीआई और 2 आजाद उम्मीदवार जीत कर आए थे. भाजपा से बगावत कर चुनाव लड़े नरेश कुमार दर्जी ने बाद में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से मुलाकात कर भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की थी. इससे भाजपा को जिला परिषद में पूर्ण बहुमत मिल गया था.

महिला के लिए आरक्षित

गौरतलब है कि हमीरपुर जिला परिषद अध्यक्ष पद अनुसुचित जाति महिला के लिए आरक्षित होने के चलते भाजपा समर्थित केवल एक ही उम्मीदवार होने के चलते बबली देवी का अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा था. नवनिर्वाचित जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और केन्द्रीय वित राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर का आभार जताया और कहा कि पार्टी ने आम कार्यकर्ता को इतने बडें पद पर पहुंचाया और मान-सम्मान दिलवाया. नवनिर्वाचित जिला परिषद उपाध्यक्ष नरेश कुमार दर्जी ने पार्टी के आला नेताओं सहित कांग्रेस सदस्य मोहिन्द्र सिंह का आभार जताया. कांग्रेस के आरोपों पर जिला परिषद सदस्य मोहिन्द्र सिंह ने कहा कि उन्होंने दोस्ती के चलते नरेश कुमार दर्जी को समर्थन दिया है और उन्हें किसी ने भी जबरदस्ती से नहीं बैठाया था.

क्या बोली कांगरेस

कांग्रेस जिला अध्यक्ष राजेन्द्र जार ने कहा कि पार्टी के सभी जिलापरिषद के सदस्यों को शपथ के बाद बाहर आने को कहा गया था. इसे सभी ने मानते हुए वॉकआउट किया, लेकिन मोहिन्द्र सिंह बाहर नहीं आए. उन्होंने बताया कि मोहिन्द्र सिंह को जबरन अंदर रखा गया था. वहीं, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के आरोपों को निराधार बताया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज