हमीरपुर: पैंगोलिन के स्केल्स की तस्करी, टैक्सी चालक गिरफ्तार

हमीरपुर में पेंगोलिन की स्केल्स की तस्करी.

Hamirpur News: तलाशी के दौरान गाड़ी की डिग्गी से एक प्लास्टिक की बोरी में दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर पैंगोलिन की खाल पाई गई.

  • Share this:
हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) जिले पुलिस ने पैंगोलिन के स्केल्स को बरामद किया है. पुलिस ने भोटा के पास गुप्त सूचना के आधार पर नाके के दौरान दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर पैंगोलिन (Pengolin) के स्केल्स को टैक्सी की डिगी के अन्दर एक प्लास्टिक की बोरी के अन्दर पकड़ा है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेंगोलिन स्केल्स की कीमत बाजार करोड़ों रुपए प्रति किलो बताई जा रही है. एसपी हमीरपुर (SP Hamirpur) कार्तिके गोकुल चंद्रेन ने बताया कि करीब सवा तीन बजे कोटा के नजदीक झिरारडी में गुप्त सूचना के आधार पर टैक्सी की चेकिंग की, जिसमें तलाशी के दौरान गाड़ी की डिग्गी से एक प्लास्टिक की बोरी में दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर पैंगोलिन की खाल पाई गई.

गाड़ी से पकड़ी गई पेंगोलिन की स्केल्स.


एसपी हमीरपुर कार्तिके गोकुल चंद्रेन ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि हमीरपुर में व्यक्ति ऑनलाइन पैंगोलिन की स्केल्स को बेच रहा है, जिसके बाद हमीरपुर और भोटा की पुलिस टीम झिरालड़ी के पास गश्त और नाकाबन्दी पर था तो भोटा की तरफ से एक टैक्सी कार आई, जिसे चैकिंग के लिए रोका तो टैक्सी चालक पुलिस को देखकर एकदम घबरा गया, जिसके पास किसी संदिग्ध वस्तु के होने का शक होने पर गाड़ी की तलाशी ली गई. गाड़ी की डिग्गी के अन्दर एक प्लास्टिक बोरू के अन्दर दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर (पैंगोलिन) के स्केल्स पाए गए.

चार किलो निकले स्केल्स
उन्होंने बताया कि पैंगोलिन की स्केलस के वजन 4 किलो 424 ग्राम पाया गया है. इसके साथ गिरफ्तार किए गए, एक व्यक्ति में सुनील कुमार पुत्र कुलदीप चंद गांव कोटलु डाकघर पटटा तहसील भोरंज को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. एसपी ने बताया कि पुलिस ने वन्य जीव प्राणी संरक्षण अधिनियम धारा 51 के तहत मामला दर्ज कर लिया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.