लाइव टीवी

शिक्षा मंत्री का ऐलान: PGT भर्ती में विवाद के बाद अधिसूचना में होगा संशोधन

Jasbir Kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 11, 2019, 11:48 AM IST
शिक्षा मंत्री का ऐलान: PGT भर्ती में विवाद के बाद अधिसूचना में होगा संशोधन
हमीरपुर में कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और अन्य.

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग (Education Department) में 2 नवंबर को लेक्चरर्स के 396 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था. 396 पदों पर लोक सेवा आयोग ने आवेदन मांगे थे.

  • Share this:
हमीरपुर. हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग (Education Department) में लेक्चरर (Lecturer) के 396 पदों पर भर्ती पर विवाद (Conrtoversary) गहराने के बाद अब सरकार भर्ती अधिसूचना में संशोधन करेगी. यह बात शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने हमीरपुर में कही है. भर्ती में गैर-हिमाचलियों को भी आवेदन करने की छूट के बाद इस पर विवाद हो गया था. सरकार की किरकिरी हुई थी, क्योंकि हिमाचल में 8.66 लाख बेरोजगार हैं.

हिमाचली अभ्यर्थियों को प्राथमिकता
हमीरपुर में पीजीटी भर्ती के लिए बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को पात्र बनाने के विरोध के बीच शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बडा बयान दिया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि भर्ती की अधिसूचना में संशोधन किया जाएगा और हिमाचली अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी , वहीं, जरूरत पडी तो इस मामले को कैबिनेट में लाया जाएगा ताकि हिमाचली अभ्यर्थियों की दिक्कतें दूर हो सके.

यह भी बोले शिक्षामंत्री

गौरतलब है कि लोकसेवा आयोग के माध्यम से हो रही बाहरी अध्यापकों की भर्ती को लेकर कहा गया है कि बाहरी व्यक्तियेां को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बाहरी व्यक्तियों को न्यूनतम दो परीक्षाएं हिमाचल की पास करनी होगी और नियमों के लिए लोकसेवा आयोग से भी जल्द बात की जाएगी.

इस बात पर हुआ था विवाद
हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग (Education Department) में 2 नवंबर को लेक्चरर्स के 396 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था. 396 पदों पर लोक सेवा आयोग ने आवेदन मांगे थे. भर्ती के लिए दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.
Loading...

विज्ञापन में यह लिखा था
भर्ती विज्ञापन के ‘पांचवें’ बिंदु में कहा गया था है कि दूसरे राज्यों के आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सामान्य श्रेणी में ही मौका दिया जाएगा. उन्हें आरक्षण और फीस छूट नहीं मिलेगी. यानी गैर-हिमाचली भी प्रवक्ता बनने के लिए पात्र होंगे और सामान्य श्रेणी के लिए 154 पदों के लिए वह अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: VIDEO: डायन बताकर बुजुर्ग महिला से क्रूरता मामले में अब तक 21 गिरफ्तार

शहीदों के परिजनों को हिमाचल में टोल टैक्स से मिलेगी छूट: सीएम

VIDEO: भाई की सगाई में बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत ने जमकर डाली नाटी

NH-21 पर बाइक हादसे का लाइव VIDEO, युवक PGI में उपचाराधीन

महंगाई के विरोध में कांग्रेसियों ने प्याज की माला पहनकर किया प्रदर्शन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 11:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...