होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर ने अवांछित शिशु के लिए खोला पालना केंद्र

क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर ने अवांछित शिशु के लिए खोला पालना केंद्र

हमीरपुर अस्पताल का वह कमरा जहां शिशु छोड़े जा सकते है्ं
फोटो- ईटीवी

हमीरपुर अस्पताल का वह कमरा जहां शिशु छोड़े जा सकते है्ं फोटो- ईटीवी

क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर ने अस्पताल परिसर में ही शिशु पालना केन्द्र स्थापित किया है, जिसमें परित्यक्त बच्चे को रख कर म ...अधिक पढ़ें

    वैसे माता-पिता जो अपनी वैध-अवैध संतान के जन्म के तुरंत बाद त्याग देते है उनका जीवन बचाने के लिए क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर ने एक पहल की है. प्रबंधन ने अस्पताल परिसर में ही शिशु पालना केन्द्र स्थापित किया है, जिसमें इस तरह के शिशु को रख कर केवल साथ लगी घंटी को बजाना है.

    घंटी बजते ही सूचना नर्स को मिलेगी और शिशु को वार्ड में भर्ती करवाने के बाद राज्य दत्तक ग्रहण एजेंसी के पास भिजवाया जाएगा. इस पहल से यहां वहां फेंके जाने से बच्चे की जान को खतरा नहीं होगा और बच्चे को नया जीवन मिल सकेगा.

    गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास विभाग क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर में शिशु पालना केन्द्र की स्थापना की गई है. यह शिशु पालना केन्द्र अस्पताल के कमरा नम्बर 306 में स्थापित किया गया है. इस केन्द्र को खोलने का मुख्य उद्देश्य उन शिशुओं की देखभाल और उनके पालन-पोषण की सुविधा प्रदान करना है जो वैध-अवैध माता-पिता द्वारा त्याग दिए जाते है.

    ये ऐसे स्थानों पर फेंक दिए जाते हैं जो उनकी जान के लिए खतरनाक साबित होते हैं. हमीरपुर क्षेत्रीय अस्पताल एमएस डा अर्चना सोनी ने बताया कि अस्पताल में खोले गए इस केन्द्र में एक पालना रखा हुआ है. अभिभावक को केन्द्र में रखे गए इस पालने में ऐसे बच्चों को डालना होगा.

     

    Tags: Baby Care, Hamirpur news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें