• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • बरसात के चलते बढ़ने लगे स्क्रब टाइफस व मलेरिया के मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

बरसात के चलते बढ़ने लगे स्क्रब टाइफस व मलेरिया के मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

हमीरपुर में स्क्रब टाइफस के मामलों में बेतहासा बढ़ोतरी हो रही है. पिछले कुछ दिनों से ही स्क्रब टाइफस के हमीरपुर जिला में 42 मामले सामने आए हैं. वहीं मलेरिया ने पांव पसारते हुए 12 मरीजों को जकड़ लिया है

  • Share this:
हमीरपुर में स्क्रब टाइफस के मामलों में बेतहासा बढ़ोतरी हो रही है. पिछले कुछ दिनों से ही स्क्रब टाइफस के हमीरपुर जिला में 42 मामले सामने आए हैं. वहीं मलेरिया ने पांव पसारते हुए 12 मरीजों को जकड़ लिया है, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. बरसात के मौसम में पनप रही बीमारियों के चलते ही स्वास्थ्य विभाग भी सकते में आ गया है. स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सक्रिय होकर स्क्रब टाइफस से निपटने के लिए तैयार हो गया है. इसके लिए जिला भर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं की मदद ली जा रही है.

पिस्सू के काटने से फैलता है स्क्रब टाइफस

सीएमओ डॉ. अर्चना सोनी ने बताया कि अभी तक जिले भर में 42 स्क्रब टाइफस के मामले सामने आए हैं.


बता दें कि स्क्रब टाइफस पिस्सू के काटने से फैलता है. खासकर बरसात के दिनों में झाड़ियों और घास में पिस्सू जमा हो जाते हैं और ये लोगों को काटते हैं. इससे बचने और लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है. स्वास्थ्य विभाग ने आशा कार्यकर्ताओं को भी लोगों के घरों में जाकर उन्हें जागरूक करने के निर्देष दिए हैं. बता दें कि बरसात के दिनों में मलेरिया, डेंगू और स्क्रब टाइफस के कारण हमीरपुर के लोगों में दहशत बनी हुई है.

मलेरिया के 12 मरीज अस्पताल में भर्ती

हमीरपुर में सीएमओ डॉ. अर्चना सोनी ने बताया कि अभी तक जिला भर में 42 स्क्रब टाइफस के मामले सामने आए हैं. फिलहाल स्वास्थ्य विभाग भी अपने स्तर पर लोगों को जागरूक कर रहा है ताकि इससे बचा जा सके. डॉ. अर्चना ने कहा कि बरसात के दिनों में पिस्सू के काटने पर स्क्रब टाइफस होता है. इससे बचने के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े ही पहनने चाहिए. ऐसे में जूते पहनकर और चश्मा लगाकर ही खेतों में काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि मलेरिया के भी हमीरपुर में एक दर्जन केस सामने आए हैं. इससे पीड़ित लोगों का उपचार हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में चल रहा है.

ये भी पढ़ें - हिमाचल: मॉनसून का रौद्र रूप, मिनी सचिवालय-SP ऑफिस-कोर्ट डूबे

ये भी पढ़ें- कामधेनु मंच को केंद्र से मिली नए प्रोजेक्ट की स्वीकृति

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज