होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /Sri Naina Deviji Himachal Election Result: ह‍िमाचल की श्रीनैना देवीजी विधानसभा सीट पर खिला कमल, रणधीर शर्मा जीते

Sri Naina Deviji Himachal Election Result: ह‍िमाचल की श्रीनैना देवीजी विधानसभा सीट पर खिला कमल, रणधीर शर्मा जीते

श्रीनैना देवीजी सीट पर भाजपा की जीत

श्रीनैना देवीजी सीट पर भाजपा की जीत

Sri Naina Deviji Himachal Election Result 2022: ह‍िमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की श्रीनैना देवीजी विधानसभा सीट चुनाव ...अधिक पढ़ें

Sri Naina Deviji Himachal Election Result 2022: ह‍िमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की श्रीनैना देवीजी विधानसभा सीट चुनाव 2022 (Sri Naina Deviji Vidhansabha Election) की काउंट‍िंग पूरी हो गई है. श्री नैनी विधानसभा सीट से भाजपा के रणधीर शर्मा 171 वोटों से जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के राम लाल ठाकुर को हराया दिया है.  रणधीर शर्मा को कुल 28878 वोट मिले, जबकि ठाकुर को 28733 वोट मिले. इस सीच पर कड़ा मुकाबला देखने को मिला, लेकिन अंत में रणधीर शर्मा ने जीत हासिल की. यह व‍िधानसभा सीट राजनीत‍ि के साथ-साथ धार्म‍िक आस्‍था से जुड़ी खास सीटों में से एक है. इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार राम लाल ठाकुर बढ़त बनाने के बाद पीछे हो गए हैं.

श्रीनैना देवीजी व‍िधानसभा सीट पर 12 नवंबर को वोट डाले गए थे. अगर प्रत्याशियों की बात करें तो इस बार भी बीजेपी (BJP) ने रणधीर शर्मा (Randhir Sharma) को मैदान में उतारा. वहीं, कांग्रेस (Congress) ने अपने सीट‍िंग व‍िधायक रामलाल ठाकुर (Ramlal Thakur) पर दांव लगाया. आम आदमी पार्टी (AAP) ने नरेंद्र ठाकुर (Narender Thakur) को प्रत्‍याशी के रूप में उतारा. हालांकि, वह कुछ प्रभाव नहीं डाल सके.

साल 2017 में श्रीनैना देवीजी विधानसभा सीट पर कांग्रेस के राम लाल ठाकुर को 28,119 वोट यानी 49.57 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय भारतीय जनता पार्टी के रणधीर शर्मा को 27,077 मत प्राप्‍त हुए थे. कांग्रेस के ठाकुर ने भाजपा के शर्मा को 1,042 वोटों के मार्जिन से हराया था.

बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला
2012 के चुनाव में भाजपा के रणधीर शर्मा ने कांग्रेस के राम लाल ठाकुर को 1,385 मतों के अंतराल से शिकस्‍त दी थी. भाजपा के शर्मा को 24,598 वोट तो ठाकुर को 23,213 मत प्राप्‍त हुए थे. श्रीनैना देवीजी व‍िधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की बात करें तो इसकी संख्‍या 74547 है. इसमें पुरूष मतदाता 38201 हैं तो मह‍िला मतदाताओं की संख्‍या 36346 है जोक‍ि पुरूष वोटरों से ज्‍यादा है.

हमीरपुर लोकसभा सीट का हिस्सा है
श्रीनैना देवीजी विधानसभा सीट ब‍िलासपुर ज‍िले और हमीरपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है. हमीरपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के अनुराग ठाकुर सांसद हैं, जोक‍ि 2008 के उप-चुनाव से लेकर 2009, 2014 और 2019 के चुनाव लगातार जीतते आ रहे हैं. इससे पहले उनके प‍िता प्रेम कुमार धूमल इस सीट का नेतृत्‍व करते आए हैं. इस लोकसभा सीट के अंतर्गत 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिनमें, देहरा, सुजानपुर, जसवान प्रागपुर, हमीरपुर, भोरंज, बड़सर, नादौन, चिंतपूर्णी, गगरेट, हरोली, ऊना, श्रीनैना देवीजी, झंडूता, घुमारवीं, बिलासपुर और धरमपुर शामिल हैं.

Tags: Assembly election 2022, Assembly elections, Himachal pradesh

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें