VIDEO : बुरांस के फूलों से लदी हरिपुरधार की 16 किमी लंबी घाटी

बुरांस के यह फूल जहां क्षेत्र की शोभा बढ़ा रहे हैं, वहीं लोगों की आर्थिकी को भी मजबूत कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 1:22 PM IST
VIDEO : बुरांस के फूलों से लदी हरिपुरधार की 16 किमी लंबी घाटी
बुरांश का फूल.
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 1:22 PM IST
सिरमौर के हरिपुरधार क्षेत्र की हसीन वादियां इन दिनों में बुरांस के फूलों से लबालब है. यहां बुरांस के फूल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है. मन को लुभा देने वाली यह मनमोहक तस्वीरें सिरमौर के हरिपुरधार क्षेत्र की हैं. जो इन दिनों यहां पहुंचने वाले हर पर्यटक का मन मोह लेती है.

डलयानु से लेकर हरिपुरधार तक करीब 16 किलोमीटर की लम्बी घाटी में इन दिनों बुरांस ही बुरांस नजर आते हैं. जो यहां की खूबसूरती को चार चांद लगा रहे है.

बुरांस का यह फूल ना केवल सुंदरता की दृष्टि से अच्छा है, बल्कि इसके कई औषधीय महत्व भी हैं. इसे जहां कई प्रकार की औषधियां बनती है. जैम और जूस बनाने में भी इसका इस्तेमाल होता है.

बुरांस यहां स्थानीय लोगों के लिए रोजगार का भी जरिया बन सकता है. लोगों का कहना है कि यदि सरकार यहां कोई फ्रूट प्रोसेसिंग प्लांट खोलती है तो लोगों की आमदनी का यह एक साधन बन जाएगा.

लोगों का कहना है इस बारे में जल्द जयराम सरकार के सामने भी प्रस्ताव रखा जाएगा.हाल ही में जयराम सरकार ने बजट में ही फूलों को बढ़ावा देने की बात कही है. ऐसे में अगर इस ओर ध्यान दिया जाता है तो बुरांस के यह फूल जहां क्षेत्र की शोभा बढ़ा रहे हैं, वहीं लोगों की आर्थिकी को भी मजबूत कर सकते हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर