लाइव टीवी

हिमाचल में बर्फबारी ने रोकी जिंदगी की रफ्तार, 3 हाईवे समेत 195 रोड बंद

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 13, 2019, 10:14 AM IST
हिमाचल में बर्फबारी ने रोकी जिंदगी की रफ्तार, 3 हाईवे समेत 195 रोड बंद
मनाली में भारी हिमपात के बाद सड़क पर फंसे वाहन.

Snowfall and Rain in Himachal: शुक्रवार को सूबे के पांच इलाकों कुफरी, कल्पा, केलांग, डलहौजी में न्यूनतम पारा माइनस में है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में गुरुवार को हुई बर्फबारी (Snowfall) के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बर्फबारी ने सूबे की लाइनफलाइन पर खासा असर डाला है. प्रदेश में तीन हाईवे (National Highway) समेत 195 सड़कें बंद हैं. वहीं, शुक्रवार को सूबे के पांच इलाकों कुफरी, कल्पा, केलांग, डलहौजी में न्यूनतम पारा माइनस में है.

आठ जिलों में बर्फबारी
गुरुवार दिन भर और रात को 8 जिलों शिमला, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू-मनाली, चंबा, सिरमौर, किन्नौर और लाहौल स्पीति में ताजा हिमपात दर्ज किया गया है. ऊपरी क्षेत्रों में हुए ताजा हिमपात ने जहां ठंड बढ़ा दी है तो वहीं जिंदगी की रफ्तार पर भी ब्रेक लगा दी है.

शिमला शहर में गुरुवार देर रात को हल्के बर्फ के फाहे गिरे हैं,
शिमला शहर में गुरुवार देर रात को हल्के बर्फ के फाहे गिरे हैं,


लाहौल में सड़कें अगले साल खुलेंगी
जिला आपदा प्राधिकरण की ओर से राज्य सरकार को मिली रिपोर्ट के मुताबिक के मुताबिक कई क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था भी ठप्प हुई है. जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में विभिन्न क्षेत्रों में 1 ईंच से लेकर 5 इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई है. लाहौल घाटी में 134 मार्ग पूरी तरह से अवरूद्ध हो गए हैं और इन्हें अब मार्च 2020 के बाद ही खोला जा सकेगा.

मंडी में भी ताजा बर्फबारीजिला में प्रमुख नेशनल हाइवे ग्रांफू-समदो भी बंद है और तांदी संसारीनाला के अलावा कडुनाला मार्ग भी अवरूद्ध है. कुल्लू जिला में रोहतांग दर्रा पर 5 फीट बर्फ दर्ज की गई. इसके अलावा मढ़ी में 3 फिट, गुलाब में 19 ईंच और जलोड़ी में 3 ईंच बर्फ हुई है. रोहतांग मार्ग बंद है और जलोड़ी दर्रा भी आवाजाही के लिए बाधित हो गई है. मंडी में सिराज और थुनाग में आठ रोड बंद हैं.

कुल्लू में जलोड़ी जोत पर बर्फबारी से आनी-कुल्लू हाईवे बंद है.
कुल्लू में जलोड़ी जोत पर बर्फबारी से आनी-कुल्लू हाईवे बंद है.


बिजली सप्लाई भी बाधित
कुल्लू उपमंडल में एक बिजली ट्रांसफार्मर भी बंद है. मंडी जिला में 8 सड़कें अवरूद्ध हुई हैं. इसी तरह शिमला जिला के चौपाल उपमंडल में 5 सड़कें बंद हैं जबकि रोहड़ू में 6 सड़कें बंद और 8 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प हैं. रामपुर क्षेत्र में 3 सड़कें और 10 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प हैं. जिला जिला का दुर्गम क्षेत्र डोडराक्वार शेष दुनिया से कट गया है और यहां पर बिजली ट्रांसफार्मर भी बर्फबारी के कारण ठप्प हो गए हैं.

शिमला जिले का हाल
शिमला जिला में नारकंडा में 5 इंच, खिड़की में 6 ईंच और कुफरी में 2 ईंच बर्फ रिकार्ड की गई है. शिमल-नारकंडा-रामपुर हाईवे-5 बंद है. इसके अलावा, लेह-मनाली और कुल्लू-आना हाईवे भी बंद हो गया. शिमला में नारकंडा, खड़ापत्थर, खिड़की और डोडरा क्वार यातायात के लिए पूरी तरह से बंद हो गया है. जिला के विभिन्न क्षेत्रों में 29 जेसीबी मशीनें, स्नोकटर समेत मैंनपॉवर तैनात किए हैं. डीसी अमित कश्यप ने कहा की मौसम विभाग ने पहले ही बर्फ़बारी को लेकर अलर्ट जारी किया था, जिसको देखते हुए जिला प्रशासन की तरह से एडवाइजरी जारी की गई थी. नारकंडा, फागू, खड्डा पत्थर में 29 जेसीबी तैनात कर दी गई. आज सभी क्षेत्रो में दूध, ब्रेड की सप्लाई हुई है और उपरी क्षेत्रो में राशन पर्याप्त मात्रा में पंहुचा दिया गया है.

आज के लिए भी येलो अलर्ट
हिमाचल में शुक्रवार के लिए भी येलो अलर्ट है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 12 और 13 दिसंबर को भारी बारिश और बर्फबारी होगी. कुल्लू और लाहौल स्पीति में 12 और 13 दिसंबर, जबकि मंडी, शिमला और किन्नौर में 13 दिसंबर को भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने 11 दिसंबर से 16 दिसंबर तक का बुलेटिन जारी किया है.

ये भी पढ़ें: OMG! हिमाचली युवक के फेफड़े में 13 साल से फंसा था पेन का ढक्कन, IGMC ने निकाला

PHOTOS: मनाली शहर में सीजन का पहला हिमपात, सोलंगनाला-गुलाबा में भी बर्फबारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 10:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर